ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश, अब आएंगे 30 दिन वाले रिचार्ज प्लान

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश, अब आएंगे 30 दिन वाले रिचार्ज प्लान

प्रेषित समय :09:06:20 AM / Sat, Jan 29th, 2022

मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी राहत वाली खबर ये है कि जल्द ही वे 30 दिन की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान से रिचार्ज करा सकेंगे. टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें पूरे महीने का टैरिफ प्लान सहित कई बड़े फैसले हैं. ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों को कम से कम एक ऐसा टैरिफ प्लान ऑफर करने का आदेश दिया है, जिसकी वैधता 30 दिन की हो.

गुरुवार को एक आदेश में ट्राई ने कहा कि सभी टेलीकॉम कंपनियों को 30 दिन की वैलिडिटी वाला एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर ऑफर करना चाहिए. ट्राई ने कहा कि कंपनियों को कम से कम एक ऐसा एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर जरूर ऑफर करना चाहिए जिन्हें हर महीने एक ही तारीख को रिन्यू कराया जा सके.

Telecom Tariff (66th Amendment) Order, 2022 के जारी होने के बाद से मोबाइल फोन यूजर्स को रिचार्ज प्लान के कई ऑप्शन्स मिलेंगे. यूजर्स को प्लान में पूरी 30 दिन की वैलिडिटी का भी ऑप्शन मिलेगा. अभी तक टेलीकॉम कंपनियां 28 और 24 दिन का रिचार्ज प्लान देती हैं. यूजर्स की यह शिकायत थी कि टेलीकॉम कंपनियां महीने भर का पूरा रिचार्ज नहीं देती हैं. इससे यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. साथ ही पैसा भी ज्यादा खर्च होता है. ट्राई ने कहा कि उसे यूजर्स से ऐसी शिकायतें मिल चुकी हैं कि उन्हें मंथली प्लान के लिए साल में 13 बार रिचार्ज कराना पड़ता है और इससे उन्हें ठगा हुआ महसूस होता है.

ट्राई के अनुसार नए बदलाव से यूजर्स को काफी फायदा पहुंचेगा और उन्हें अपनी सहूलियत के हिसाब से सही वैलिडिटी वाले प्लान्स के ज्यादा ऑप्शन भी मिलेंगे.

टेलीकॉम कंपनियों का विरोध

ट्राई के इस आदेश का टेलीकॉम कंपनियों ने विरोध किया है. टेलीकॉम कंपनियों कहना है कि 28 दिन, 54 दिन या 84 दिन की वैलिडिटी वाले किसी भी प्लान में बदलाव करने से बिल साइकिल में काफी गड़बड़ी आ जाएगी. कंपनियों का कहना है कि हर महीने एक ही तारीख और एक ही अमाउंट के रिचार्ज रिन्यू को ऑफर करना तकनीकी रूप से संभव नहीं है क्योंकि ऐसा पोस्टपेड प्लान्स के लिए होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Vodafone Idea डेटा डिलाइट ऑफर- इन यूजर्स को हर महीने मिलेगा 2GB डाटा मुफ्त

iPhone 13 यूजर्स परेशान! कंपनी ने हटा दिया यह जरूरी फीचर

Twitter पर गायब हो रहे हैं फॉलोअर्स, नाराज यूजर्स ने नए भारतीय CEO को सुनाईं खरी-खोटी

WhatsApp ने एक महीने में बंद किए 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट

एलन मस्क की इंटरनेट कंपनी Starlink पर सरकार ने जारी की चेतावनी, यूजर्स को किया आगाह

Leave a Reply