अब आयरलैंड के तट पर नौसेना अभ्यास नहीं करेगा रूस, विरोध के बाद बदला स्थान

अब आयरलैंड के तट पर नौसेना अभ्यास नहीं करेगा रूस, विरोध के बाद बदला स्थान

प्रेषित समय :12:01:23 PM / Sun, Jan 30th, 2022

मास्को. रूस ने कहा है कि वह पश्चिम देशों के साथ तनाव के बीच आयरलैंड द्वारा चिंताएं जताए जाने के बाद उसके तट पर होने वाले नौसैना अभ्यास के स्थान में परिवर्तन करेगा. रूस का नाटो गठबंधन के विस्तार को लेकर पश्चिम देशों के साथ विवाद चल रहा है और पश्चिम देशों ने आशंका जताई है कि रूस, यूक्रेन पर हमला करने की तैयारी कर रहा है. यह अभ्यास अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिमी आयलैंड तट पर तीन से आठ फरवरी के बीच होना था.

आयरलैंड के विदेश मंत्री सिमोन कोवेने ने इस सप्ताह अभ्यास पर आपत्ति जताते हुए कहा, ‘यूक्रेन में जो भी हो रहा है, उसे देखते हुए यह समय सैन्य गतिविधियां और तनाव बढ़ाने का नहीं है. वे पश्चिमी सीमाओं यानी आयरलैंड तट पर अभ्यास कर रहे हैं, जो हमारी नजर में स्वागत योग्य नहीं है.’ आयरलैंड में रूसी दूतावास ने शनिवार को राजदूत यूरी फिलातोव का एक पत्र फेसबुक पर पोस्ट करते हुए कहा कि ‘मत्स्य गतिविधियों को बाधा नहीं पहुंचाने के उद्देश्य’ से अभ्यास का स्थान आयरलैंड के आर्थिक क्षेत्र से बाहर रखा जाएगा.

यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस

नौसैना अभ्यास का स्थान बदलने के पीछे का कारण यूक्रेन विवाद  है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि रूस अगले महीने यूक्रेन पर हमला कर सकता है. जबकि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि उनका देश युद्ध शुरू नहीं करेगा लेकिन चेतावनी दी कि वह पश्चिमी देशों को उसके सुरक्षा हितों को रौंदने नहीं देगा. लावरोव ने रूसी रेडियो स्टेशन को दिए इंटरव्यू में कहा, जब तक सब रूसी संघ पर निर्भर है, युद्ध नहीं होगा. हम युद्ध नहीं चाहते हैं. लेकिन अपने हितों को रौंदने भी नहीं देंगे.

रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास 1,00,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया हैं. जिनकेपास टैंक सहित सभी हथियार भी हैं. रूस ने अमेरिका के सामने कुछ मांग रखी थीं, जिन्हें अमेरिका ने मानने से इनकार कर दिया. इन मुख्य मांगों में नाटो में यूक्रेन को शामिल नहीं करना और क्षेत्र से ऐसे हथियारों को हटाना शामिल है, जिससे रूस को खतरा हो सकता है. तनाव कम करने के लिए अमेरिका और रूस के अधिकारी लगातार बैठकें कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस के साथ तनाव के बीच नया मोड़, US पर भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति, युद्ध का खौफ पैदा करने का लगाया आरोप

यूक्रेन को नाटो से बाहर रखने की मांग नामंजूर, बाइडन ने 27 रूसी डिप्लोमेट्स को निकाला

रूस ने यूक्रेन पर किया हमला तो दूसरे विश्व युद्ध के बाद होगी सबसे ज्यादा तबाही : ब्रिटेन

रूस कर सकता है यूक्रेन पर हमला, अमेरिका ने तुरंत अपने दूतावास के गैर जरूरी स्टाफ को देश छोड़ने का दिया आदेश

Leave a Reply