रूस के साथ तनाव के बीच नया मोड़, US पर भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति, युद्ध का खौफ पैदा करने का लगाया आरोप

रूस के साथ तनाव के बीच नया मोड़, US पर भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति, युद्ध का खौफ पैदा करने का लगाया आरोप

प्रेषित समय :13:22:21 PM / Sat, Jan 29th, 2022

कीव. रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव ने अब नया मोड़ ले लिया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की अमेरिका पर भड़के हैं. उन्होंने कहा है कि अमेरिका बेवजह रूस के हमले का खौफ पैदा कर यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहा है. दूसरी तरफ रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि मॉस्को युद्ध शुरू नहीं करेगा, लेकिन अमेरिका और नाटो को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह (रूस) पश्चिमी देशों को अपने सुरक्षा हितों को रौंदने की अनुमति भी नहीं देगा. जबकि अमेरिका ने दावा किया है कि रूस कभी भी इस देश पर हमला कर देगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने शुक्रवार को कहा है कि सैन्य तैनाती का पता लगाने के लिए केवल सैटेलाइट तस्वीरें ही काफी नहीं हैं. स्थिति अभी तक उतनी भी खराब नहीं हुई है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा, ‘हम अपनी स्वतंत्रता और क्षेत्रीय संप्रभुता के लिए अमेरिका द्वारा दिए गए साथ के शुक्रगुजार हैं. लेकिन मैं यूक्रेन का राष्ट्रपति हूं. मैं यहां हूं और मुझे इन सबके बारे में ज्यादा पता है. मैं किसी दूसरे देश के राष्ट्रपति से ज्यादा जानता हूं.’ यूक्रेन के राष्ट्रपति का इशारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ था.

ऐसी जानकारी है कि रूस ने यूक्रेन से लगने वाली सीमा पर एक लाख सैनिक, टैंक, मिसाइल और दूसरे कई हथियार तैनात कर दिए हैं. जिससे इस बात का डर बढ़ गया है कि रूस यूक्रेन पर हमला कर उसपर कब्जा कर लेगा. ये भी माना जा रहा है कि अमेरिका की चेतावनी के बावजूद यूक्रेन के राष्ट्रपति और दूसरे अधिकारी शेयर बाजार और अर्थव्यवस्था को युद्ध के खौफ से दूर रखना चाहते हैं. गुरुवार को बाइडेन और जेलेंस्की ने एक दूसरे से बात भी की थी. इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति ने एक बार फिर संभावना जताते हुए कहा कि रूस फरवरी में यूक्रेन पर हमला कर देगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने क्रीमिया की तरफ इशारा करते हुए कहा कि रूस ने उनके क्षेत्र पर 8 साल पहले कब्जा कर लिया था और इसलिए वह ये नहीं कह सकते कि तनाव नहीं बढ़ रहा है. इस कब्जे के डर के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि मॉस्को लड़ाई शुरू नहीं करेगा. लेकिन पश्चिमी देशों को अपने हितों को रौंदने भी नहीं देगा. लावरोव ने रूसी रेडियो स्टेशन को दिए एक इंटरव्यू में कहा, जब तक सब रूसी संघ पर निर्भर रहता है, कोई युद्ध नहीं होगा, हम युद्ध नहीं चाहते हैं. लेकिन हम अपने हितों को कुचलने और उपेक्षित भी नहीं होने देंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस कर सकता है यूक्रेन पर हमला, अमेरिका ने तुरंत अपने दूतावास के गैर जरूरी स्टाफ को देश छोड़ने का दिया आदेश

अमेरिका के इस शख्स ने घर में छिपाकर पाल रखे थे 125 सांप, ऑफिस से लौटते ही मिली दर्दनाक मौत

अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई तीव्रता

अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुई गोलीबारी में पुलिस अधिकारी ने तोड़ा दम

अमेरिका और कनाडा की सीमा पर 4 भारतीयों की मौत, भारतीय राजनयिक घटनास्थल पर मौजूद

Leave a Reply