बिहार में बसंत पंचमी पर पटना में कर सकेंगे सरस्वती पूजा, 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रहेगी रोक

बिहार में बसंत पंचमी पर पटना में कर सकेंगे सरस्वती पूजा, 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रहेगी रोक

प्रेषित समय :10:06:32 AM / Tue, Feb 1st, 2022

पटना. बिहार की राजधानी पटना में 5 फरवरी को सरस्वती पूजा के लिए आयोजित होने वाले आयोजनों को प्रशासन ने करने की अनुमति दे दी है, लेकिन सभी कार्यक्रम छोटे पैमाने पर ही होंगे. मोहल्ले और हॉस्टल परिसर में मूर्ति स्थापित करने की सूचना एसडीओ कार्यालय या थाने को देनी होगी. पूजा में अधिकतम 50 लोग ही भाग ले सकेंगे. मूर्ति विसर्जन के लिए जुलूस नहीं निकालने को कहा गया है. मूर्ति विसर्जित करने के लिए वाहन का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. प्रतिमाएं कृत्रिम तालाब में ही विसर्जित की जाएंगी. इतना ही नहीं कार्यक्रम स्थल पर डीजे बजाने पर भी प्रतिबंध है. सोमवार को कलेक्टर डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में अधिकारियों की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

गृह विभाग के दिशा-निर्देश के अनुसार 6 फरवरी तक धार्मिक स्थल और स्कूल कॉलेज बंद हैं. इसलिए धार्मिक स्थल और स्कूल-कॉलेज में सार्वजनिक रूप से पूजा की अनुमति नहीं होगी. हालांकि प्रशासन की पूर्वानुमति प्राप्त कर छोटे स्तर पर सशर्त पूजा की जा सकती है. कलेक्टर ने लोगों से घर में ही पूजा करने की अपील की है. उन्होंने अधिकारियों को निजी स्कूल और कोचिंग संस्थानों के साथ बैठक करने और प्रतिबंधों के बारे में अवगत कराने का निर्देश दिया है. सरस्वती पूजा के अवसर पर शांति व्यवस्था तथा विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की जाएगी.

सरस्वती पूजा के अवसर पर गंगा नदी में नाव का परिचालन नहीं होगा. अनुमंडल पदाधिकारी की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. प्रशासन ने पांच और छह फरवरी को नावों के परिचालन पर रोक लगा दी है. पूजा में शामिल सभी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश का पालन करना होगा और कृत्रिम तालाबों में ही वाहन के माध्यम से विसर्जन करना है. उल्लंघन करने वाले आयोजक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के बेगूसराय में बड़ा ट्रेन हादसा टला, पुरबिया एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंटी, सभी यात्री सुरक्षित

किसी ने दूल्हे को पकड़ा तो किसी ने जबरन पहनाया सेहरा, बिहार में फिर से हुआ पकड़ौआ विवाह

बिहार: मंदिर में चोरी करने से पहले बदमाशों ने 7 कुत्तों को मार डाला, दानपेटी तोड़ किए 15 हजार रुपए पार

बिहार के गया में सेना का माइक्रो एयरक्राफ्ट क्रैश, प्रशिक्षण के लिए दो जवानों ने भरी थी उड़ान, सभी सुरक्षित

Leave a Reply