ब्राजील में भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन, अब तक 19 लोगों की मौत, कई लापता

ब्राजील में भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन, अब तक 19 लोगों की मौत, कई लापता

प्रेषित समय :11:41:01 AM / Tue, Feb 1st, 2022

साओ पाउलो. ब्राजील के साओ पाउलो शहर में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन ने काफी तबाही मचाई है. शुक्रवार तक कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 7 बच्चे भी शामिल हैं. इस बात की जानकारी रविवार को नागरिकों की सुरक्षा से जुड़ा काम देखने वाले अधिकारियों ने दी है. साओ पौलो के अधिकारियों का कहना है कि 9 लोग घायल हो गए हैं, जबकि चार लापता हैं. इसके अलावा करीब 500 परिवारों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ा है.

साओ पौलो के गवर्नर जोआओ डोरिया ने रविवार को बाढ़ वाले क्षेत्रों का जायजा लिया और कहा कि उन्होंने प्रभावित शहरों के लिए 15 मिलियन रीस (2.79 मिलियन डॉलर) की आपातकालीन सहायता को मंजूरी दी है. संघीय सरकार के क्षेत्रीय विकास मंत्रालय के एक बयान में कहा कि वह स्थिति की निगरानी कर रही है. साओ पौलो के आसपास सबसे अधिक प्रभावित हुए इलाकों में अरुजा, फ्रांसिस्को मोराटो, एम्बु दास आर्टेस और फ्रेंको दा रोचा का नाम शामिल है.

अधिकारियों ने बताया कि तूफान ने वर्जिया पॉलिस्ता, कैम्पो लिम्पो पॉलिस्ता, जौ, कैपिवरी, मोंटेमोर और राफर्ड को भी नुकसान पहुंचाया है. दिसंबर के बाद से ब्राजील के पूर्वोत्तर हिस्से में इसी तरह भारी बारिश हो रही है. जिसके कारण यहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए. इसके कारण मध्य पश्चिमी क्षेत्र में फसल की कटाई में देरी हुई है और कुछ समय के लिए मिनस गेरैस राज्य में खनन कार्यों को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. कोरोना वायरस के कारण पहले से मुसीबत झेल रहे ब्राजील में बारिश लगातार मुसीबतें खड़ी कर रही है.

साओ पौलो में भूस्खलन और बाढ़ आने के अलावा नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया, पेड़ गिर गए, जिसके कारण लोगों के घरों को नुकसान हुआ. अग्निशमन विभाग के अनुसार, 11 लोगों की मौत उनके घर ढहने की वजह से हुई. वो मलबे में बुरी तरह दब गए थे. फ्रेंको दा रोचा की नगर पालिका में एक पुलिस स्टेशन और पुल भूस्खलन से दब गए. तूफान के बीच साओ पौलो शहर ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान को स्थगित कर दिया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन ने सऊदी के झींगे और ब्राजील के बीफ को बताया कोरोना के लिए जिम्मेदार

ब्राजील में समुद्र में तैर रहे लड़के पर शार्क ने किया अचानक हमला, काट कर ले गई प्राइवेट पार्ट

ब्राजील के राष्‍ट्रपति नहीं लगवाएंगे वैक्‍सीन, कहा- मेरा इम्यून सिस्टम मजबूत

मेसी मस्त, नेमार पस्त, ब्राजील को हराकर अर्जेंटीना 28 साल बाद बना चैंपियन

Leave a Reply