अमेरिका ने कहा- रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो चीन से दोस्ती नहीं आएगी काम, अर्थव्यवस्था हो जाएगी तबाह

अमेरिका ने कहा- रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो चीन से दोस्ती नहीं आएगी काम, अर्थव्यवस्था हो जाएगी तबाह

प्रेषित समय :12:59:38 PM / Fri, Feb 4th, 2022

वॉशिंगटन. यूक्रेन के मसले पर अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. अमेरिका ने चीन और रूस के बीच बढ़ती दोस्ती को लेकर भी नाराजगी जताई है. अमेरिका का मानना है कि चीन और रूस के बीच दोस्ती यूक्रेन पर आक्रमण के बाद के अंजाम की भरपाई नहीं कर पाएंगे. अगर यूक्रेन पर हमला किया गया तो रूस को उसका दोस्त चीन भी नहीं बचा पाएगा. इससे रूस की अर्थव्यवस्था और अधिक तबाह होगी. अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को रूस को चेतावनी दी कि मास्को और बीजिंग के बीच घनिष्ठ संबंध यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के परिणामों की भरपाई करने के लिए तैयार नहीं होंगे और केवल रूसी अर्थव्यवस्था को ही और अधिक नुकसान पहुंचाएंगे.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मीडिया से बातचीत में यह भी बताया कि अगर यूक्रेन मसले को लेकर अमेरिकी निर्यात पाबंदियों का चीन और दूसरी विदेशी कंपनियों ने उल्लंघन किया तो हम स्पेशल टूल का इस्तेमाल करेंगे. नेड प्राइस का ये बयान यूक्रेन को लेकर रूस और चीन के विदेश मंत्रालय के बीच हुई एक बैठक के बाद आया. बताया जाता है कि इस बैठक में यूक्रेन को लेकर रूस और चीन ने आपसी समन्वय को लेकर रणनीति बनाई.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने आगे कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पिछले हफ्ते यूक्रेन के खिलाफ रूसी कार्रवाई के संभावित प्रभावों पर विस्तार से चर्चा की थी. नेड प्राइस ने कहा कि रूस इस गलतफहमी में न रहे कि चीन से उसकी दोस्ती यूक्रेन पर आक्रमण के बाद के परिणामों की भरपाई कर पाएंगे. बता दें कि कई बार चेतावनी दिए जाने के बाद भी यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिक हथियारों के साथ तैनात हैं. अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर हमले की स्थिति में गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में बर्फीला तूफान: न्यूयॉर्क-न्यूजर्सी सहित कई हिस्सों में इमरजेंसी घोषित, बिजली गुल-फ्लाइट कैंसिल

मिस्र को झटका, अमेरिका ने रोकी 13 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद

रूस कर सकता है यूक्रेन पर हमला, अमेरिका ने तुरंत अपने दूतावास के गैर जरूरी स्टाफ को देश छोड़ने का दिया आदेश

अमेरिका के इस शख्स ने घर में छिपाकर पाल रखे थे 125 सांप, ऑफिस से लौटते ही मिली दर्दनाक मौत

अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply