लता मंगेशकर के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत दिग्गज दे रहे हैं श्रद्धांजलि, दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

लता मंगेशकर के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत दिग्गज दे रहे हैं श्रद्धांजलि, दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

प्रेषित समय :10:36:45 AM / Sun, Feb 6th, 2022

मुंबई. अपनी आवाज से कई पीढ़ियों के दिलों पर राज करने वाली स्वर कोकिला और भारत रत्न लता मंगेशकर का आज निधन हो गया है. पिछले 29 दिन से वह मुम्बई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थीं. 8 जनवरी को लता मंगेशकर को कोविड पॉजिटिव पाया गया था. लता जी के निधन के बाद देश में दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. पुलिस के तरफ से लता जी के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई जा रही है. पूर्ण राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा. अब दो दिन तक तिरंगा ध्वज आधा झुका रहेगा. लता जी मिलिट्री वाहन में अंतिम यात्रा पर रवाना होंगी.

ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉक्टर प्रतीत समदानी ने बताया, आज सुबह 8:12 मिनट पर लता दीदी (लता मंगेशकर) का निधन हो गया है. उनके शरीर के कई अंग खराब हो गए थे. उनका इलाज काफी दिनों से अस्पताल में चल रहा था. लता मंगेशकर की उम्र 92 साल थीं. लता मंगेशकर के निधन के बाद मुम्बई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. अस्पताल के बाहर पुलिस का बंदोबस्त है.

लता मंगेशकर के निधन पर पूरा देश दुखी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत देश की कई बड़ी हस्तियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया और श्रद्धांजलि दी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया, मैं इसे अपना सम्मान मानता हूं कि मुझे हमेशा लता दीदी से अपार स्नेह मिला है. उनके साथ मेरी बातचीत अविस्मरणीय रहेगी. लता दीदी के निधन पर मुझे अपने साथी भारतीयों के साथ शोक है. उनके परिवार से बात की और संवेदना व्यक्त की. शांति.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताते हुए कहा, लता जी का निधन मेरे लिए हृदयविदारक है, जैसा कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए है. उनके गीतों की विशाल श्रृंखला में, भारत के सार और सुंदरता को प्रस्तुत करते हुए, पीढ़ियों ने अपनी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति पाई. उनकी उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताते हुए कहा, देश की शान और संगीत जगत की शिरमोर स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन बहुत ही दुखद है. पुण्यात्मा को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. उनका जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है. वे सभी संगीत साधकों के लिए सदैव प्रेरणा थीं.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी लता मंगेशकर के निधन पर दुख जताया है. नड्डा ने ट्वीट कर लिखा, हर संगीत प्रेमी के हृदय में निवास करने वाली स्वर कोकिला, भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन हृदय विदारक है. यह संपूर्ण कला जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने चरणों मे स्थान दें. लता दीदी के परिजनों और विश्व भर में फैले करोड़ों प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं. ॐ शांति.

गृह मंत्री अमित शाह ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है. अमित शाह ने कहा, सुर व संगीत की पूरक लता दीदी ने अपनी सुर साधना व मंत्रमुग्ध कर देने वाली वाणी से न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में हर पीढ़ी के जीवन को भारतीय संगीत की मिठास से सराबोर किया. संगीत जगत में उनके योगदान को शब्दों में पिरोना संभव नहीं है. उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई में ट्रैफिक की वजह से होते हैं 3 फीसदी जोड़ियों में तलाक, अमृता फडणवीस के नए बयान से छिड़ा विवाद

मुंबई में नाइट कर्फ्यू खत्म, 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे रेस्त्रां-थियेटर, जानें नई गाइडलाइन

मध्य रेलवे का 72 घंटे का मेगा ब्लॉक, मुंबई लोकल की 350 ट्रेनें और 100 से ज्यादा मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द

Leave a Reply