बच्चों में कैंसर का बढ़ रहा है खतरा, जानें इसके शुरुआती लक्षण

बच्चों में कैंसर का बढ़ रहा है खतरा, जानें इसके शुरुआती लक्षण

प्रेषित समय :10:11:23 AM / Thu, Feb 10th, 2022

कैंसर एक बहुत गंभीर बीमारी है. अगर समय रहते इस बीमारी के बारे में पता ना चले तो मरीज की इस बीमारी से जान तक जा सकती है. कैंसर होने के अलग अलग कारण होते हैं. हालांकि जब बॉडी में कोशिकाएं असमान्य हो जाती हैं, तो कैंसर हो जाता है. कैंसर कई प्रकार का होता है- इसमें स्तन कैंसर, स्किन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर और कोलन. आजकल कैंसर युवाओं को ही नहीं बच्चों को भी अपने चपेट में ले रहा है. बच्चों में मु्ख्य रूप से ब्लड कैंसर, ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर, न्यूरोब्लास्टोमा, किडनी कैंसर, के मामले सामने आते हैं. हालांकि बच्चों में कैसर का रूप जल्दी दिखाई देने लगते हैं. चलिए आज विस्तार से जानते हैं बच्चों में कैंसर के लक्षण, जोखिम कारण क्या है–

बच्चों में कैंसर के लक्षण

बड़ों की अपेच्छा बच्चों में कैंसर के लक्षण जल्दी नजर आते हैं. हालांकि बच्चों में कैंसर लक्षणों को पहचानना भी बिल्कुल आसान नहीं होता है. शुरुआती लक्षणों को हम चोट या नार्मल बीमारी समझ कर एग्नोर कर देते हैं. बतातें हैं कि बच्चों में क्या मुख्य लक्षण दिखाई देते हैं.

1-त्वचा पर पीलापन 2मुंह या नाक से खून निकलना 3-हड्डियों में दर्द होना 4-चलने में परेशानी होना 5-पीठ में दर्द होना 6-पेट या जांघ पर गांठ 7-सुबह के समय उल्टी होना 8-लगातार बुखार और उदासी 9-तेजी से वजन कम होना 10-आंखों में बदलाव नजर आना

जानते हैं बच्चों में होने वाले कैंसर के जोखिम कारकों के बारे में-

मेडिकल कंडीशन

कुछ बीमारियों के कारण से बच्चों में कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं.  जैसे डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों में ल्यूकेमिया होने की संभावना 10-20 गुना अधिक होती है.

अनुवांशिक

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, कई बार एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में पहुंच जाती है. अगर आपको कैंसर है तो भविष्य में बच्चे को भी कैंसर होने के चांस होते हैं. रेटिनोब्लास्टोमा एक दुर्लभ प्रकार के आंख का कैंसर है. कुछ बच्चों के मां के पेट से ही होता है. अगर बच्चे को आंख में कोई परेशानी हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.

संक्रमण

कई बार संक्रमण भी बच्चों में कैंसर का एक जोखिम कारक हो सकता है, कुछ रिपोट्स के मुताबिक EVB छोटे बच्चों में होने वाला एक आम संक्रमण है. ये बच्चों में कैंसर का विस्तार करता है.

बच्चों के कैंसर से बचाव के उपाय

-कैंसर से बच्चों को बचना के लिए आपको खास रूप से खुद को भी और बच्चे को भी धूम्रपान या तंबाकू के सेवन से दूर रखना होगा. – बच्चों के दैनिक आहार में खूब सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज को जरूर शामिल करें. – बाहर जाने समय खास रूप से बच्चों की त्वचा पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. -बच्चों के वजन पर खास ध्यान दें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एंजाइटी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है वर्कआउट- स्टडी

त्वचा, होंठ और नाखूनों के रंग बदलना भी हैं ओमिक्रॉन के लक्षण, ये होने पर तुरंत जांच करवाना जरूरी

सिर दर्द के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

जरूरी काम भी भूलने लगें हैं तो हो जाएं सतर्क, डिमेंशिया बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

यूरिन करते समय अगर हो रहा है दर्द तो यह हाइड्रोनेफ्रोसिस बीमारी का है लक्षण

Leave a Reply