टीम इंडिया ने 39 साल में पहली बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया क्लीन स्वीप, आखिरी मैच 96 रन से जीता

टीम इंडिया ने 39 साल में पहली बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया क्लीन स्वीप, आखिरी मैच 96 रन से जीता

प्रेषित समय :21:34:14 PM / Fri, Feb 11th, 2022

अहमदाबाद. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 96 रन से हराकर 3 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है. मैच में वेस्टइंडीज के सामने 265 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 37.1 ओवर में 169 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई. ओडीयन स्मिथ (36) टॉप स्कोरर रहे. भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में 3-3 विकेट आए. दीपक चाहर और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम 265 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. श्रेयस अय्यर (80) टॉप स्कोरर रहे, जबकि ऋषभ पंत ने भी बढिय़ा 56 रन की पारी खेली. वेस्ट इंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए जबकि अल्जारी जोसेफ और हैडन वॉल्श ने दो-दो विकेट चटकाए.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार क्लीन स्वीप

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया. दोनों टीमों के बीच पहली वनडे सीरीज 1983 में खेली गई थी, तब से भारत एक बार भी 50 ओवर फॉर्मेट में ङ्खढ्ढ के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर सका था, लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने 39 साल में पहली बार ये इतिहास भी रच दिया. हालांकि वेस्टइंडीज 3 बार टीम इंडिया के खिलाफ क्लीन स्वीप कर चुका है.

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने फिर किया निराश

टारगेट का पीछा करते हुए ङ्खढ्ढ की शुरुआत खराब रही और शाई होप (5) को मोहम्मद सिराज ने एलबीडबलू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद अगले ही ओवर में दीपक चाहर ने चार गेंदों के अंदर ब्रैंडन किंग (14) और शमर ब्रुक्स (0) का विकेट लेकर वेस्टइंडीज की कमर तोड़कर रख दी. चौथे विकेट के लिए डैरेन ब्रावो और निकोलस पूरन ने 49 गेंदों पर 43 रन जोड़कर टीम की पारी को संभाला, लेकिन इस पार्टनरशिप को प्रसिद्ध कृष्णा ने ब्रावो (20) को आउट कर तोड़ा.

प्रसिद्ध ने अपने अगले ही ओवर में जेसन होल्डर (6) को कैप्टन रोहित के हाथों कैच आउट कराया. फैबियन एलन बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे. एलन का विकेट कुलदीप के खाते में आया. कप्तान निकोलस पूरन भी टीम की पारी को नहीं संभाल सके और 39 गेंदों पर 34 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हुए.

भारत ने बनाए 265 रन

इससे पहले टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम 265 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. श्रेयस अय्यर (80) टॉप स्कोरर रहे, जबकि ऋषभ पंत ने भी बढिय़ा 56 रन की पारी खेली. ङ्खढ्ढ की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए जबकि अल्जारी जोसेफ और हैडन वॉल्श ने दो-दो विकेट चटकाए.

अय्यर और पंत ने संभाली पारी

तीन विकेट जल्दी गंवाने के बाद चौथे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने 124 गेंदों पर 110 रन जोड़े. इस पार्टनरशिप ने टीम इंडिया को फिर मैच में ला खड़ा किया. हैडन वॉल्श ने पंत (56) का विकेट लेकर वेस्ट इंडीज को चौथी सफलता दिलाई. सूर्यकुमार यादव इस बार कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और 6 रन बनाकर फैबियन एलन की गेंद पर आउट हुए. बढिय़ा बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर 80 रन बनाकर हैडन वॉल्श की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे. उनसे शतक की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. दीपक चाहर ने बल्ले से बढिय़ा योगदान दिया और 38 गेंदों पर 38 रन की पारी खेली.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला, 4 बदलावों के साथ उतरी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने लता मंगेशकर के निधन पर जताया शोक, 1000वें वनडे में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी

U19 वर्ल्ड कप 2022 की चैंपियन बनी टीम इंडिया, इंग्लैंड को फाइनल में 4 विकेट से हराया

अंडर-19 विश्व कप: इंग्लैंड ने टॉस जीता, पहले बैटिंग का फैसला, पांचवीं बार चैंपियन बनने उतरी टीम इंडिया

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, स्पिनर रवि बिश्नोई को मौका

Leave a Reply