एमपी के 49 लाख किसानों के खाते में सीएम शिवराज ने सिंगल क्लिक से पहुंचाई पीएम फसल बीमा की राशि

एमपी के 49 लाख किसानों के खाते में सीएम शिवराज ने सिंगल क्लिक से पहुंचाई पीएम फसल बीमा की राशि

प्रेषित समय :15:44:16 PM / Sat, Feb 12th, 2022

बैतूल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैतूल में प्रदेश के 49 लाख 85 हजार किसानों को 7618 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से बैंक खातों में जमा कराई. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल योजना की यह देश में सबसे बड़ी राशि का वितरण है. 7618 करोड़ तो हमने अभी खाते में जमा किए हैं. जब फसल खराब हुई तब 2876 करोड़ राहत की राशि दी गई थी. इस तरह कुल 10 हजार 494 करोड़ रुपये की राशि फसल बीमा और राहत राशि के रूप में दी गई है.

इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार होती थी तब बीमा क्यों नहीं मिलता था. इसका जवाब सोनिया गांधी, राहुल गांधी, कमल नाथ और दिग्विजय सिंह को जवाब देना होगा. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी तो किसानों के साथ बड़ा पाप का काम किया गया. फसल बीमा की प्रीमियम की राशि ही प्रदेश सरकार ने जमा नहीं कराई, जिससे किसानों को फसल नुकसान होने पर कोई लाभ नहीं मिला.

2003 तक दिग्विजय सिंह ने पूरे प्रदेश को तबाह और बर्बाद करने का काम किया. 10 साल के दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में किसानों को मात्र आठ करोड़ की राशि ही फसल नुकसान पर दी गई. जब कमल नाथ आए तो कई जगह बर्बाद हुई फसलों का सर्वे तक नहीं किया गया. केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार ने बैतूल के एक लाख 28 हजार 474 किसानों को 376 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आज फसल बीमा के लिए दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 माह के कार्यकाल में भाजपा की प्रदेश सरकार ने एक लाख 73 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि अलग-अलग माध्यमों से किसानों को दी गई है.कांग्रेसी केवल झूठे वादे और घोषणा करते हैं. जिन प्रदेशों में चुनाव हो रहे हैं वहां कह रहे कर्ज माफ कर देंगे. पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में तो धेला भर भी नही किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान के कल्याण में हम कोई कसर नही छोड़ेंगे. बैतूल में छोटी बड़ी बैराज से बांध बनाने तक की कई योजनाएं हैं. जिनका भूमिपूजन किया गया. हर किसान के खेत में पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा. नहरों से बहाकर नही पाइप से खींचकर पानी पहुंचाने की योजना बन रही हैं. बिना पानी के खेती नही होती. भाजपा सरकार ने हर हिस्से में सिंचाई की योजना बनाई है. 2024 तक नर्मदा के जल का पूरा उपयोग हमें करना है. कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. भगवान न करे कोई प्राकृतिक आपदा आए. किसान रात दिन मेहनत करता है. कई बार आपदा आती है फसल बर्बाद हो जाती है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश के जिन किसानों की फसलें ओलावृष्टि से नष्ट हुई हैं उन्हें जल्द ही राहत राशि सिंगल क्लिक से मिलेगी.

गांव का गौरव दिवस मनाने का दिलाया संकल्प

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अपने गांव को संपूर्ण रूप से विकसित करना है. नर्मदा जयंती पर जैत का गौरव दिवस मनाया. हर व्यक्ति को हमने जमा किया. सरकार के साथ गांव के लोगों ने ही निर्णय लिया. अपने गांव का एक दिन गौरव दिवस मनाएं. गांव को आगे बढ़ाने का संकल्प लें. हर गांव का मास्टर प्लान बनाएं. तय करें कि एक साल में यह काम होंगे तो सुव्यवस्थित विकास होगा. अब गांव का भी मास्टर प्लान बनाया जाएगा. गांव अच्छी दिशा में आगे बढ़े.गांव के लिए गांववालों को भी कुछ करना होगा. अकेला मामा क्या क्या काम करे. प्रदेश को तेजी से आगे लेकर जाना है इसके लिए हम सबको मिलकर काम करना है. रोजगार के साधन गांव में होना चाहिए.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में तीन स्थानों के नाम बदलने को केन्द्र सरकार ने दी मंजूरी

मध्य प्रदेश में अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, सरकार उठाने जा रही है कदम

मध्य प्रदेश में अब 6 हजार पुलिस आरक्षकों की भर्ती होगी, यह है पूरी खबर

मध्य प्रदेश की शुभदा भोंसले गायकवाड़ बनीं देश की सबसे युवा महिला अंपायर

मध्य प्रदेश में अभी और बढ़ेगी सर्दी, मौसम विभाग ने 14 जिलों में दी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply