मध्य प्रदेश में अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, सरकार उठाने जा रही है कदम

मध्य प्रदेश में अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, सरकार उठाने जा रही है कदम

प्रेषित समय :10:02:44 AM / Sun, Jan 30th, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश में अब एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में भी की जा सकेगी. हिंदी में एमबीबीएस का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए सरकार ने उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी की हाल ही में एक महत्वपूर्ण बैठक भी हुई. हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम तैयार किए जाने के बारे में मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि इसके लिए हमने एक उच्चस्तरीय कमेटी बनाई है.

उन्होंने कहा कि कमेटी की बैठक में पाठ्यक्रम के हिंदी ट्रांसलेशन के बारे में चर्चा की गई. पहले इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा, उसके बाद सरकार हिंदी में ही इसके लेक्चर दिलवाने की भी कोशिश करेगी. विश्वास सारंग की माने तो हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है जिसके उत्थान के लिए जो भी कदम उठाए जा सकते हैं वह हम उठा रहे हैं.

एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में कराए जाने की कोशिश आखिर कितनी परवान चढ़ेगी इस पर सवालिया निशान है. क्योंकि इससे पहले प्रदेश की राजधानी भोपाल में ही हिंदी को बढ़ावा देने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय की स्थापना की जा चुकी है. इस विश्वविद्यालय की स्थापना भी इसी मकसद से की गई थी कि इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसी पढ़ाई भी छात्र हिंदी में कर सकें, लेकिन यह कोशिश परवान नहीं चढ़ी.

हिंदी विश्वविद्यालय में हिंदी में इन विषयों की पढ़ाई के लिए नाम मात्र के ही छात्र एडमिशन लेते हैं और जो छात्र एडमिशन ले भी रहे हैं उनके सामने हिंदी में सिलेबस उपलब्ध होने की बड़ी समस्या है. ऐसे में जबकि एमबीबीएस का पूरा पाठ्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर अंग्रेजी में है और उसकी शिक्षा भी अंग्रेजी में ही दी जा रही है, क्या मध्य प्रदेश सरकार की हिंदी में इसकी पढ़ाई कराने की कोशिश कामयाब होगी यह आने वाला वक्त ही बताएगा ?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के इस डीएसपी व उसकी जबलपुर निवासी पत्नी पर 10-10 हजार रुपए का इनाम, स्पा सेंटर की आड़ में करते रहे ब्लैकमेल, एक युवक की आत्महत्या

एमपी के जबलपुर में कार की टक्कर से मामा की सिर धड़ से हुआ अलग, भांजा घायल

एमपी के जबलपुर में थानाप्रभारी के घर के सामने सनसनीखेज वारदात, युवक के सिर पर पत्थर पटककर नृशंस हत्या..!

एमपी के रतलाम में एक्सप्रेस-वे के काम में लगाने का बोलकर 16 किसानों से ट्रैक्टर-ट्राली लेकर भागे बदमाश

एमपी: सीएम की नाराजगी के बाद हटाए गए मुरैना एसपी, 6 आईपीएस अधिकारियों के तबादले

Leave a Reply