पंजाब में 300 यूनिट तक बिजली फ्री, बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, जानिए और क्या-क्या किए वादे

पंजाब में 300 यूनिट तक बिजली फ्री, बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, जानिए और क्या-क्या किए वादे

प्रेषित समय :11:06:15 AM / Sat, Feb 12th, 2022

चंडीगढ़. पंजाब चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने कहा है कि पंजाब चुनाव जीतने पर सभी को 300 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाएगी. इसके ऊपर यूनिट होने पर 3 रुपये प्रति यूनिट का चार्ज लगेगा. इसके अलावा इंडस्ट्रीज के लिए सिर्फ 4 रुपये प्रति यूनिट ही बिजली की दर होगी. बीजेपी के संकल्प पत्र में कहा गया है कि पंजाब में चुनाव जीतने पर अगले पांच साल तक पंजाब के इन्फ्रास्ट्रक्चर के 1 लाख करोड़ करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

बीजेपी के संकल्प पत्र में कहा गया है कि जिन किसानों के पास 5 एकड़ से कम जमीन हैं, उनका किसान ऋण माफ कर दिया जाएगा. इसके अलावा एससी, पिछड़ा वर्ग और  आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के पुराने 50 हज़ार रुपये तक के क़र्ज़े को माफ़ कर दिया जाएगा. बीजेपी ने कहा है कि अगर उनकी सरकार राज्य में बनती है तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत का रिजर्वेशन दिया जाएगा. इसके अलावा लोगों को साल में 150 घंटों के काम की गारंटी दी जाएगी. ऐसे युवाओं को जिनको नौकरी नहीं मिलती उनको बेरोजगारी भत्ते के तौर पर 4000 प्रति महीना दिया जायेगा.

इससे पहले पंजाब के लिए भाजपा और उसके सहयोगी दलों, पंजाब लोक कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) ने संयुक्त घोषणा पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी गठबंधन की ओर से 11 प्रमुख वादों वाले इस घोषणापत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया गया है. संकल्प पत्र में बीजेपी गठबंधन ने पंजाब में जैविक और संधारणीय खेती के लिए 5,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित करने का वादा किया है. इसके अलावा घटते जल स्तर पर काबू पाने के लिए मुफ्त वर्षा जल संचयन इकाइयां बनाने और संबद्ध कृषि क्षेत्रों को बढ़ावा देने का वादा किया गया है. 11 सूत्रीय संकल्प पत्र में कर्ज माफी, फलों, सब्जियों, दालों और तिलहन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) जैसे बड़े वादे किए गए हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 11 सूत्री संकल्प पत्र के मुताबिक, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा और नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. संकल्प पत्र में कहा गया है कि गांवों में हॉकी खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए विश्व स्तरीय सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी. हर गांव में खेल के मैदान बनाए जाएंगे. इसके अलावा गांवों में कबड्डी टूर्नामेंट भी आयोजित कराए जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब कांग्रेस में फिर मची खलबली, चुनाव प्रचार के बीच अचानक दूसरी बार माता वैष्‍णो देवी के दरबार पहुंचे सिद्धू

सुरक्षा में हुई चूक के बाद पहली बार पंजाब जाएंगे पीएम मोदी, जालंधर की रैली में करेंगे जनता से बात

पंजाब चुनाव से पहले डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम 21 दिनों के लिए फरलो पर आये जेल से बाहर

पंजाब में कांग्रेस का चरणजीत चन्नी होंगे सीएम का चेहरा, राहुल गांधी ने किया ऐलान, नवजोत सिद्धू को झटका

Leave a Reply