यूपी, उत्तराखंड और गोवा में मतदान खत्म, गोवा में 75 फीसदी के साथ बंपर वोटिंग

यूपी, उत्तराखंड और गोवा में मतदान खत्म, गोवा में 75 फीसदी के साथ बंपर वोटिंग

प्रेषित समय :19:16:06 PM / Mon, Feb 14th, 2022

नई दिल्ली. देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. इसी कड़ी में सोमवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में वोट डाले गए. उत्तर प्रदेश में जहां दूसरे चरण का मतदान पूरा हुआ तो वहीं उत्तराखंड और गोवा में सभी सीटों के लिए वोटिंग की गई. तीनों राज्यों में शाम 5 बजे तक दर्ज की गई वोटिंग पर्सेंटेज के मुताबिक गोवा विधानसभा चुनाव के लिए बंपर वोटिंग हुई है. यहां शाम 5 बजे तक 75 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. वहीं उत्तर प्रदेश में शाम 5 बजे तक 60.44 और उत्तराखंड में 59.37 फीसदी वोटिंग हुई.

सोमवार की वोटिंग में तीनों राज्यों की कुल 165 विधानसभा सीटों पर 1519 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई. उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के तहत 9 जिलों (बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर) की 55 सीटों के लिए वोट डाले गए जिसमें 2.2 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

वहीं उत्तराखंड विधानसभा की सभी 70 सीटों के चुनाव के लिए सोमवार को सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया, जहां प्रदेश के 82 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने 632 प्रत्याशियों की किस्मत को ईवीएम में कैद कर दिया. इसके अलावा गोवा में सोमवार को सभी 40 सीटों के लिए वोट डाले गए. इन सीटों के लिए 301 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

परंपरागत रूप से द्विध्रुवीय राजनीति वाले राज्य, गोवा में इस बार बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिला, जहां आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल राज्य के चुनावी परिदृश्य पर अपनी छाप छोड़ने की होड़ में दिखाई दिए. वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव सात चरणों में प्रस्तावित है. निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान कराने के लिए सभी प्रबंध किए गए थे.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में जिन महत्वपूर्ण उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है, उनमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके कैबिनेट सहयोगी सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, धन सिंह रावत और रेखा आर्य के अलावा भाजपा की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष मदन कौशिक शामिल हैं. कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, कांग्रेस की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष गणेश गोदियाल और विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह शामिल हैं. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 57, कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे.

गोवा में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (भाजपा), विपक्ष के नेता दिगंबर कामत (कांग्रेस), पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ (टीएमसी), रवि नाइक (भाजपा), लक्ष्मीकांत पारसेकर (निर्दलीय), पूर्व उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई (जीएफपी) सुदीन धवलीकर (एमजीपी), पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर और आप का मुख्यमंत्री चेहरा अमित पालेकर शामिल हैं. शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की थी, जबकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) अपने दम पर चुनाव लड़ रही है.

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 55 सीटों में से भाजपा ने 2017 में 38 सीटें जीती थीं जबकि सपा को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं. सपा और कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था. सपा की जीती हुई 15 सीटों में 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार विजयी हुए थे.

इस चरण में चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख चेहरों में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी शामिल हैं, जो भाजपा छोड़कर सपा में चले गए थे. आजम खान को उनके गढ़ रामपुर सीट से मैदान में उतारा गया है जबकि सैनी नकुड़ विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को स्वार सीट से मैदान में उतारा गया है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान हुआ था. मतगणना 10 मार्च को होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी चुनाव: दूसरे चरण के मतदान में 147 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले, 250 से ज्यादा करोड़पति

यूपी में पहले चरण में 55 फीसदी से ज्यादा मतदान, 58 सीटों पर 623 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में लॉक

यूपी चुनाव: शामली में फर्जी मतदान को लेकर बवाल, गठबंधन प्रत्याशी प्रसन्न चौधरी पर हमला

यूपी चुनाव: पहले चरण में अभी तक वोटिंग की धीमी रफ्तार, दोपहर 1 बजे तक 35 फीसदी मतदान

यूपी: पहले चरण के लिए वोटिंग जारी, बागपत और मेरठ में इवीएम में खराबी से मतदान बाधित

Leave a Reply