गूगल ने चिकनपॉक्स वैक्सीन के आविष्कारक को समर्पित किया ये खास डूडल

गूगल ने चिकनपॉक्स वैक्सीन के आविष्कारक को समर्पित किया ये खास डूडल

प्रेषित समय :10:18:52 AM / Thu, Feb 17th, 2022

सर्च इंजिन गूगल अक्सर किसी खास इवेंट या किसी हस्ती के जन्मदिन को अपने खास डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है. इसी कड़ी में गूगल ने आज जापानी वायरोलॉजिस्ट डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के 94वें जन्मदिन पर शानदार डूडल समर्पित किया है. दरअसल, चिकनपॉक्स के पहले टीके को विकसित करने का सारा श्रेय ताकाहाशी को जाता है. ताकाहाशी द्वारा विकसित किया गया टीका संक्रामक वायरल रोग और इसके संचरण के गंभीर मामलों को रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय है और दुनिया भर में लाखों बच्चों को दिया गया है.

आज के गूगल डूडल को जापान स्थित अतिथि कलाकार तात्सुरो किउची ने डिजाइन किया है. इस डूडल को बनाने के पीछे अपने विचार साझा करते हुए तात्सुरो किउची ने कहा कि वह यह जानने में सक्षम हैं कि टीका एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी को दूर कर सकता है और दुनिया को बदल सकता है. 

साल 1928 में जन्में ताकाहाशी ने ओसाका यूनिवर्सिटी से अपनी मेडिकल डिग्री हासिल की थी और 1959 में माइक्रोबियल डिसीज के लिए रिसर्च इंस्टीट्यूट में शामिल हो गए. उन्होंने खसरा और पोलियो वायरस का अध्ययन किया, फिर साल 1963 में अमेरिका के बायलर कॉलेज में एक शोध फेलोशिप स्वीकार किया. इस अवधि के दौरान ताकाहाशी के बेटे को चिकनपॉक्स हो गया, जिसने जापानी शोधकर्ता को अत्यधिक संक्रामक बीमारी का मुकाबला करने की दिशा में अपनी विशेषज्ञता को बदलने के लिए प्रेरित किया.

ताकाहाशी ने पशु और मानव ऊतक में जीवित लेकिन कमजोर चिकनपॉक्स वायरस पर अध्ययन करने के बाद वैरिसेला वैक्सीन विकसित की. इम्यूनोसप्रेस्ड रोगियो के साथ बाद के कठोर शोध के दौरान यह टीका बेहद प्रभावी साबित हुआ. साल 1986 में रिसर्च फाउंडेशन फॉर माइक्रोबियल डिसीज ने जापान में डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित एकमात्र वैरिसेला वैक्सीन के रूप में वैक्सीन रोलआउट शुरू किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Gmail के नए लुक में मिलेगा चैटिंग, मीटिंग और गूगल स्पेस के ऑप्शन

शीतकालीन ओलंपिक 2022 का शुभारंभ, गूगल ने बनाया डूडल

गूगल ने 73वें गणतंत्र दिवस पर बनाया यह खास डूडल

Gmail के नए लुक में मिलेगा चैटिंग, मीटिंग और गूगल स्पेस का ऑप्शन, जीमेल लाने वाला है नया डिजाइन

फातिमा शेख की 191वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर किया उन्हें याद

Leave a Reply