देवदूत बनी एयर इंडिया: यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए 22 फरवरी से ऑपरेट करेगी तीन फ्लाइट्स

देवदूत बनी एयर इंडिया: यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए 22 फरवरी से ऑपरेट करेगी तीन फ्लाइट्स

प्रेषित समय :18:19:49 PM / Fri, Feb 18th, 2022

नई दिल्ली. रूस और यूक्रेन के बीच जारी संकट की वजह से वहां पर बड़ी संख्या में भारतीय छात्र और नागरिक यूक्रेन में फंस गए हैं. ऐसे में इनकी सुरक्षा पर खतरा मंडरा गया है. वहीं, एयर इंडिया ने भारतीयों को यूक्रेन से बाहर निकालने के लिए फ्लाइट्स ऑपरेट करने का फैसला किया है. एयर इंडिया 22, 24 और 26 फरवरी 2022 को भारत-यूक्रेन के बीच तीन फ्लाइट्स को ऑपरेट करेगी. भारत से ये विमान बोरिस्पिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. फ्लाइट्स के लिए बुकिंग एयर इंडिया बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के जरिए की जा सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन में 20 हजार भारतीय नागरिक रहते हैं, जिसमें से 18 हजार भारतीय छात्र हैं. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद की वजह से भारत के लिए उड़ानें महंगी हो गई हैं और 20 फरवरी के बाद ही उपलब्ध हैं. सूत्रों ने बुधवार को कहा कि भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों की संख्या बढ़ाने पर विदेश मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालयों और कई एयरलाइनों के बीच चर्चा चल रही है. यूक्रेन के शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेन में पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों में से 24 फीसदी भारत से हैं.

भारत ने मंगलवार को यूक्रेन में अपने नागरिकों को देश छोड़ने की सलाह दी थी. कीव में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में भारतीयों से यूक्रेन में और उसके भीतर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने के लिए कहा. एडवाइजरी ने यूक्रेन में भारतीय छात्रों में दहशत पैदा कर दी, क्योंकि उनके लिए देश छोड़ना संभव नहीं है. वहीं, 20 फरवरी से पहले उड़ानें नहीं होने की वजह से कीमतें आसमान छूने लगी हैं. दूतावास ने बुधवार को एक और एडवाइजरी जारी कर छात्रों से कहा कि वे फ्लाइट की अनुपलब्धता से घबराएं नहीं. दूतावास ने कहा कि जल्द से जल्द उपलब्ध और सुविधाजनक उड़ानें बुक करें.

यूक्रेन भारतीय छात्रों के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है, जो मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं. वहीं, पढ़ाई कर रहे छात्र वापस लौटने का मन नहीं बना रहे हैं. दूसरी ओर, जो छात्र लौटने का इराद कर रह हैं, उनके लिए टिकटों का दाम मुसीबत बन रहा है. फ्लाइट टिकट की कीमत एक लाख रुपये तक पहुंच गई है. यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस एयर बबल समझौते के तहत कीव-दिल्ली मार्ग पर सीधी उड़ानें संचालित करती है. भारतीयों के पास अन्य विकल्प के तौर पर ट्रांजिट फ्लाइट्स हैं, लेकिन ये बहुत महंगी हैं. फिलहाल एयर इंडिया की फ्लाइट शुरू होने से टिकट के दाम कुछ कम हो सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस-यूक्रेन में जारी तनाव अब चरम पर, अमेरिका का दावा- यूक्रेन के स्‍कूल पर किया गया हमला

यूक्रेन से भारतीयों को निकालने पर अभी कोई फैसला नहीं, विदेश मंत्रालय ने किया साफ

यूक्रेन संकट के बीच रूस ने अपनी कुछ सैन्य टुकड़ियों को पीछे हटाने की घोषणा की

यूक्रेन संकट को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने तैयार किया कंट्रोल रूम, जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

साइबर अटैक : डिफेंस मिनिस्ट्री और मिलिट्री समेत 10 वेबसाइट्स हैक, यूक्रेन बोला- हमले के पीछे रूस का हाथ

Leave a Reply