रूस-यूक्रेन में जारी तनाव अब चरम पर, अमेरिका का दावा- यूक्रेन के स्‍कूल पर किया गया हमला

रूस-यूक्रेन में जारी तनाव अब चरम पर, अमेरिका का दावा- यूक्रेन के स्‍कूल पर किया गया हमला

प्रेषित समय :08:42:47 AM / Fri, Feb 18th, 2022

मास्को.  रूस और यूक्रेन के बीच प‍िछले कई दिनों से जारी तनाव अब चरम पर पहुंच गया है. दोनों ही देशों ने एक दूसरे पर हमले का आरोप लगाया है. रूस ने दावा किया है कि यूक्रेनी सेना ने अलगाववादियों के कब्‍जे वाले डोनेट्स्‍क पर हमला किया है. इसके बाद अमेरिका समेत कई बड़े देश इसे रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की आहट मान रहे हैं. इसी बीच अमेरिकी दूतावास की ओर से दावा किया गया है कि डोनबास में यूक्रेन की सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्र में रूस समर्थित अलगाववादियों ने एक स्‍कूल को निशाना बनाया है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि जिस तरह के हालात यूक्रेन में दिखाई दे रहे हैं उससे लगता है कि किसी भी वक्‍त दोनों देशों के बीच युद्ध हो सकता है. जो बाइडेन ने कहा है कि रूस अलगाववादियों की सहायता से फाल्स फ्लैग ऑपरेशन भी चलाने की कोशिश कर रहा है.

कीव स्थित अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट करते हुए बताया है कि डोनवास में यूक्रेनी सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्र में रूस के स्टैनित्सिया लुहांस्का की गोलाबारी में एक स्कूल को नुकसान पहुंचा है. इस हमले में दो शिक्षक घायल हो गए है जबक‍ि एक गांव की बिजली पूरी तरह से ठप हो गई है. डोनबास में हमलावर स्पष्ट तौर पर रूस है. अमेरिकी दूतावास का दावा अगर सही साबित होता है तो यह हमला मिन्स्क समझौतों का सीधा उल्लंघन है.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहले ही इस बात के कई संकेत दे दिए थे कि रूस अगले कुछ दिनों में यूक्रेन पर हमला कर सकता है. बाइडन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, हमारे पास ऐसे कई संकेत है कि वे (रूस) यूक्रेन में घुसने, यूक्रेन पर हमला करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन से लगी सीमा से रूसी सेना की वापसी के दावे पर अमेरिका को कोई संकेत नहीं नजर आया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास विश्वास करने का कारण है कि रूस बनावटी बातें कर रहा है ताकि वह अंदर जाने का बहाना तलाश सके.

यूक्रेन की सीमाओं पर रूस के 1,50,000 बल तैनात

बाइडन ने सवालों के जवाब में कहा था कि यूक्रेन पर रूसी हमले का खतरा अभी बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा था कि हमला अगले कुछ दिनों में हो सकता है और उन्होंने यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्रतिक्रिया को नहीं पढ़ा है. कई खबरों के अनुसार, रूस ने यूक्रेन की सीमाओं के आसपास लगभग 1,50,000 बलों को तैनात किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

साइबर अटैक : डिफेंस मिनिस्ट्री और मिलिट्री समेत 10 वेबसाइट्स हैक, यूक्रेन बोला- हमले के पीछे रूस का हाथ

यूक्रेन पर कल सुबह हमला करेगा रूस, मरियापोल शहर पर होगा पहला निशाना: अमेरिकी रक्षा सूत्र

टल गया युद्ध का खतरा? यूक्रेन के करीब तैनात सैनिकों को वापस बेस पर भेज रहा है रूस

रूस-यूक्रेन के बीच तनाव घटने की खबर पर झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1700 और निफ्टी 500 अंकों की तेजी के साथ बंद

यूएसए का बिना पायलट उड़ा अमेरिका का ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, चीन और रूस की बढ़ी चिंता

Leave a Reply