राष्ट्रसंत चंद्रानन सागर का आचार्य पदवी रजत महोत्सव

राष्ट्रसंत चंद्रानन सागर का आचार्य पदवी रजत महोत्सव

प्रेषित समय :07:45:22 AM / Sat, Feb 19th, 2022

मुंबई. नाकोड़ा दर्शन धाम के संस्थापक विख्यात जैनाचार्य राष्ट्रसंत चन्द्रानन सागर सूरीश्वरजी महाराज के आचार्य पदारोहण के 25 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित रजत महोत्सव में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों सहित धार्मिक गतिविधियों के अनेक कार्यक्रम संपन्न हुए. रजत महोत्सव में देश की अनेक प्रतिष्ठित सामाजिक, धार्मिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक संस्थाओं के पदाधिकारियों, मुंबई के 25 महिला मंडलों एवं बड़ी संख्या में धर्मप्रेमियों ने उपस्थित रहकर आचार्य चन्द्रानन सागर के प्रति अपने श्रद्धा भाव को प्रकट किया. रजत महोत्सव में विधायक मंगल प्रभात लोढा एवं रविन्द्र फाटक,  पूर्व मंत्री राज के पुरोहित एवं सेलो ग्रुप के चेयरमैन प्रदीप राठौड़ सहित चुन्नीलाल चंदन, मेवाड मूर्तिपूजक संघ के अध्यक्ष रमेश पामेचा, ओमप्रकाश मेहता आदि भी विशेष रूप से उपस्थित थे.

राष्ट्रसंत चंद्रानन सागर एक धार्मिक व्यक्तित्व होने के साथ ही पिछले 50 वर्षों से देश भर में शैक्षणिक विकास, सामाजिक कल्याण, पर्यावरण संरक्षण, आदिवासी विकास, जीवदया, महिला सशक्तिकरण आदि विभिन्न क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण काम करते रहे हैं. उनके इन्हीं कार्यों पर राजनीतिक विश्लेषक निरंजन परिहार द्वारा तैयार की गई विवरण पुस्तिका का विमोचन देश के जाने माने उद्योगपति सेलो ग्रुप के चेयरमैन प्रदीप राठोड़ के हाथों हुए. पर्यावरण सेवा की दिशा में सहयोग स्वरूप चंद्रानन सागर महाराज अपने साधु जीवन के दौरान अब तक एक लाख से ज्यादा वृक्ष लगवा चुके हैं. उनकी इस मुहिम को आगे बढ़ाने की योजना के तहत गोड़वाड़ में पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रयासरत श्रीमती ज्योति श्रीपाल मुणोत के तत्वावधान में नाकोड़ा धाम परिसर में कई संघों ,संस्थाओं व प्रमुख लोगों हाथों से 24 तीर्थंकरों के नाम पर वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित हुआ. रजत महोत्सव में मुनि हरिश्चंद्र सागर, पुष्पचंद्र सागर, मुनि कैवल्य विजय सहित मनन चंद्र सागर एवं साध्वी कल्पिता श्रीजी, चारूता श्रीजी, आशिता श्रीजी, रीशिता श्रीजी व अन्य साधु भगवंत भी उपस्थित थे

आचार्य पदारोहण रजत महोत्सव के शुभारंभ गुरुदेव में नाकोड़ा धाम के मुख्य द्वार से राजनेताओ व भक्तजनों ने गुरूदेव को डोली में रंग मंडप तक पहुंचाया.राष्ट्रसंत चंद्रानन सागर ने इस अवसर पर मुम्बई महानगर में एक नये कॉलेज की शुरूआत का आह्वान किया, तो मुनिराज मननचंद्र सागर ने बीते 25 वर्षों में चंद्रानन सागर के सामाजिक, धार्मिक व शैक्षणिक कार्यों पर प्रकाश डाला. रजत महोत्सव के लाभार्थी परिवार शकुंतलादेवी पुखराज चौहान परिवार एवं मदनबेन ज्योतिचंद तेलीसरा परिवार का इस अवसर पर  नाकोड़ा धाम ट्रस्ट की ओर से अभिनंदन किया गया. रजत महोत्सव समारोह का संचालन ओम आचार्य ने किया एवं नरेन्द्र वाणीगोता ने भक्ति संगीत कार्यक्रम पेश किया.

देश भर से आचार्य पदवी के रजत महोत्सव में आए धर्मप्रेमियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रसंत चन्द्रानन सागर सूरीश्वर ने कहा कि धर्म हमारे जीवन की धारा है, और वह धारा समाज के कल्याण में ही समाहित है. इसीलिए हमें सभी के साथ चलना है, सबको साथ लेकर चलना है, तथा जो पीछे छूट रहा है, उसे भी साथ चलने के लिए प्रेरित करते रहना है.  इसी में सभी का कल्याण है. उन्होंने समस्त समाज से शीघ्र ही मुंबई में एक अभिनव महाविद्यालय की स्थापना का आव्हान करते हुए कहा कि स्तरीय शिक्षा ही समाज की धारा को नए आयाम दे सकती है, इसीलिए मुंबई में एक उच्च स्तरीय अभिनव शिक्षण संस्थान की तत्काल आवश्यकता है. राष्ट्रसंत चन्द्रानन सागर सूरीश्वर पिछले कई वर्षों से मुंबई में महाविद्यालयीन स्तर के एक अत्याधुनिक शैक्षणिक संस्थान की स्थापना हेतु प्रयासरत हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कलिंग साहित्य महोत्सव 10 दिसंबर से भुवनेश्वर में

श्री सुरभ्यै नमः अखंड संकीर्तन के साथ शिवपुरा में गौ-नवरात्रि गोपाष्टमी महोत्सव!

बीटिंग द रिट्रीट: 1000 ड्रोन ने आसमान पर उकेरा आजादी का अमृत महोत्सव

Leave a Reply