इंदौर में एमपी की सबसे ऊंची इमारत के रूप में तैयार होगा तीसरा आइटी पार्क

इंदौर में एमपी की सबसे ऊंची इमारत के रूप में तैयार होगा तीसरा आइटी पार्क

प्रेषित समय :10:35:52 AM / Wed, Feb 16th, 2022

इंदौर. सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों का केंद्र बन रहे इंदौर में तीसरे आइटी पार्क के रूप में प्रदेश की सबसे ऊंची व्यावसायिक इमारत आकार लेगी. चार साल पहले प्रस्तावित योजना में अहम फेरबदल किया गया है. तीसरे आइटी पार्क की इमारत 21 मंजिला बनेगी. निर्माण का बजट भी बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है. इस तीसरे आइटी पार्क में फेसबुक, अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी किसी नामी आइटी आधारित कंपनी के आने की संभावना है.

खंडवा रोड पर दो आइटी पार्क पहले से स्थापित हैं. क्रिस्टल आइटी पार्क सेज के रूप में अधिसूचित है. दूसरा अतुल्य आइटी पार्क भी संचालित हो रहा है. चार साल पहले मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एमपीआइडीसी) ने तीसरे आइटी पार्क की घोषणा की थी. 2022 में इसका निर्माण जमीन पर दिख जाना था. कोरोना के कारण दो साल से निर्माण में व्यवधान पैदा हुआ. इसी बीच आइटी कंपनियों के काम का तरीका बदला और इंदौर आने के लिए तमाम बड़ी आइटी कंपनियों ने पूछताछ शुरू कर दी.

इंदौर आने के लिए बढ़ती आइटी कंपनियों की रुचि देखते हुए तीसरे आइटी पार्क का बजट और योजना दोनों को विस्तार दे दिया गया है. पहले तीसरे आइटी पार्क का बजट लगभग 150 करोड़ रुपये था. इसे अब बढ़ाकर 393 करोड़ कर दिया गया है. तीसरे आइटी पार्क के लिए खंडवा रोड पर पांच एकड़ जमीन पहले से ही आरक्षित रखी गई है. एमपीआइडीसी द्वारा नई इमारत की योजना और प्रस्ताव भोपाल भेज दिया है.

कई कंपनियों ने इंदौर में शुरू किया सर्वे

सूत्रों के अनुसार नई योजना मंजूर होकर मार्च के पहले ही टेंडर की स्थिति में पहुंच जाएगी. इस बीच डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए सरकार और एमपीआइडीसी की ओर से फेसबुक, फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कुछ बड़ी कंपनियों को न्योता देने के लिए पहले दौर की चर्चा शुरू भी कर दी गई है. इससे पहले कुछ नामी आइटी कंपनियां जिनमें टेक महिंद्रा, परसिसटेंस और काग्निजेंट भी इंदौर में अपने दफ्तर स्थापित करने के लिए एमपीआइडीसी के अधिकारियों से चर्चा शुरू कर चुकी हैं. इनमें से कुछ कंपनियों ने अपने स्तर इंदौर में सर्वे भी शुरू कर दिया है.

ज्यादा सुविधा एक ही जगह

तीसरे आइटी पार्क में अब 21 मंजिलें बनाई जाएंगी. शहर के बीच यह आइटी पार्क होगा. ऐसे में हमने इमारत की ऊंचाई बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा एफएआर का उपयोग सुनिश्चित किया है. सभी सुविधाएं यहीं मिलेंगी. डाटा सेंटर जैसा अहम सेटअप यहां स्थापित कर कंपनियां 24 घंटे दफ्तर चलाने में सुविधा महसूस करेंगी. इस दिशा में कुछ बड़ी कंपनियों से प्रारंभिक चर्चा शुरू हो चुकी है.

- रोहन सक्सेना, कार्यकारी निदेशक, एमपीआइडीसी

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में अब रातभर खुलेगे रेस्टारेंट, फूड स्टॉल्स..!

एमपी का युवक यूक्रेन में फंसा, कहा कल क्या होगा पता नहीं..!

एमपी के जबलपुर में पिता के डांटने पर पुत्री ने की आत्महत्या, पड़ोसी से मोबाइल फोन पर बात करने पर लगाई थी फटकार

एमपी के जबलपुर में तेंदुआ का शिकार, जंगल में मृत मिला

एमपी हाईकोर्ट में 6 नए न्यायाधीशों ने ग्रहण की शपथ, जजों की संख्या बढ़कर 33 हुई

एमपी में अब नई सड़कों पर निजी वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा, यह होगी व्यवस्था

Leave a Reply