निकोलस पूरन की हैट्रिक पर फिरा पानी, भारत ने तीसरा टी20 17 रनों से जीता, सीरीज 3-0 से हथियाई

निकोलस पूरन की हैट्रिक पर फिरा पानी, भारत ने तीसरा टी20 17 रनों से जीता, सीरीज 3-0 से हथियाई

प्रेषित समय :07:39:40 AM / Mon, Feb 21st, 2022

कोलकाता. भारत ने सूर्यकुमार यादव (65) और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 35) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर तीसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 17 रनों से हरा दिया. इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की ये सीरीज 3-0 से अपने नाम की. इससे पहले भारत ने वनडे सीरीज भी 3-0 से अपने नाम की थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 184 रन बनाए थे. विंडीज की टीम जवाब में पूरे 20 ओवर खेलने के बाद नौ विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी.

विंडीज के लिए निकोलस पूरन ने शानदार पारी खेली और अर्धशतक जमाया लेकिन शार्दुल ठाकुर ने अहम समय पर उनका विकेट निकालकर भारत को बड़ी राहत दी. पूरन ने 47 गेंदों पर 61 रन बनाए. अपनी इस पारी में उन्होंने आठ चौके और एक छक्का मारा. 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम को हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं मिली. पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने काइल मायेर्स को आउट कर दिया. वह सिर्फ छह रन बना पाए. शाई होप भी कुछ खास नहीं कर पाए और दीपक चाहर की गेंद पर 26 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गए.वह आठ रन ही बना सके. इस बीच दीपक चाहर को पैर में चोट लग गई और उन्हें बाहर जाना पड़ा.

पूरन और पॉवेल ने खड़ी की परेशानी

दूसरे मैच में विंडीज को जीत के करीब ले जाने वाली निकोलस पूरन और रोवमैन पावेल की जोड़ी ने इस मैच में भारत के लिए परेशानी खड़ी की. इन दोनों पर शुरुआती झटकों का असर नहीं पड़ा और ये तूफानी अंदाज में रन बनाते रहे. विंडीज ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 68 रन बनाए. ये उसका भारत के खिलाफ टी20 में पावरप्ले में सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले उसने 2016 में लॉडरहिल में खेले गए टी20 मैच में पावरप्ले में बिना किसी विकेट के नुकसान पर 78 रन बनाए थे. हर्षल पटेल ने पॉवेल को सातवें ओवर में आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया. पॉवेल ने 14 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 25 रन बनाए.

वेंकटेश अय्यर की शानदार गेंदबाजी

इसके बाद बाद बल्ले से कमाल दिखाने वाले वेंकटेश अय्यर ने गेंद से भी कमाल दिखाया और मेहमान टीम के दो बड़े बल्लेबाजों को आउट किया. उन्होंने नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर कायरन पोलार्ड को आउट किया और फिर 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन होल्डर को पवेलियन की राह दिखाई. पोलार्ड ने पांच और होल्डर ने दो रन बनाए. इसके बाद हर्षल ने रोस्टन चेज को 100 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर विंडीज को छठा झटका दिया.

पूरन बने आफत

निकोलस पूरन हालांकि टीम इंडिया के लिए आफत बने हुए थे. उन्होंने इस मैच में अर्धशतकों की हैट्रिक पूरी की. उन्होंने तीनों मैचों में अर्धशतक जमाए. इस मैच में भी वह लगातार तेजी से रन बना रहे थे. रोहित ने 18वां ओवर शार्दुल ठाकुर को दिया जिन्होंने पूरन को आउट कर भारत को बड़ी राहत दी. पूरन के बाद रोमारियो शेफर्ड भी भारत के लिए परेशानी खड़ी कर रहे थे लेकिन हर्षल ने उन्हें रोहित के हाथों कैच कराया. शेफर्ड ने 21 गेंदों पर 27 रन बनाए. उनका विकेट 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गिरा. आखिरी ओवर में विंडीज को 23 रनों की जरूरत थी जो मेहमान टीम बना नहीं पाई और मैच हार गई.

भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, सबको चौंकाते हुए सलामी बल्लेबाज के रूप में इशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ ने पारी की शुरुआत की. लेकिन गायकवाड़ (4) ज्यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके और होल्डर की गेंद पर पवेलियन लौट गए. इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर ने किशन के साथ मिलकर ताबड़तोड़ चौके लगाए, जिससे उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 43 जोड़े.

इसके बाद, 9वें ओवर में श्रेयस, वॉल्श की गेंद पर होल्डर को कैच थमा बैठे, जिससे उनकी और इशान की 36 गेंदों में 53 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया. अय्यर ने चार चौके की मदद से 16 गेंदों में 25 रन बनाए. इस समय तक भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 63 रन था. चौथे नंबर पर उतरने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने इशान के साथ पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन इशान भी अगले ओवर में पांच चौके की मदद से 31 गेंदों में 34 रन बनाकर चेज की गेंद पर बोल्ड हो गए.

रोहित हुए फेल

पांचवें स्थान पर आए फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने कप्तान रोहित के साथ तेजी से रन बटोरने शुरू किए, लेकिन 14वें ओवर में कप्तान रोहित (7) डोमिनिक ड्रेक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद 15 ओवरों के बाद भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 100 के पार हो गया. छठे नंबर पर आए वेंकटेश अय्यर ने बीच के ओवरों में सूर्यकुमार का साथ दिया. दोनों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की.

सूर्यकुमार-वेंकटेश ने दिखाया दम

18 ओवरों के बाद भारत ने चार विकेट गंवाकर 142 बनाए. आखिरी दो ओवरों में सूर्यकुमार और अय्यर टीम ने बड़े शॉट लगाए जिससे 19 ओवर में दोनों ने मिलकर 21 रन बटोर लिए. इस बीच, 20वें ओवर की पहली गेंद पर सूर्यकुमार ने छक्का मारकर 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन पारी की आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार एक चौका और सात छक्के की मदद से 31 गेंदों में 65 रन बनाकर शेफर्ड की गेंद पर कैच आउट हो गए. वहीं, अय्यर चार चौके और दो छक्के की मदद से 19 गेंदों में 35 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों के बीच सबसे ज्यादा 37 गेंदों में 91 रनों की साझेदारी हुई.आखिरी पांच ओवरों में इन दोनों बल्लेबाजों ने 86 रन बटोरे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया ने 39 साल में पहली बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया क्लीन स्वीप, आखिरी मैच 96 रन से जीता

रोहित शर्मा की बतौर फुलटाइम कप्तान पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस, बताया-पहले मैच में कौन होगा सलामी जोड़ीदार

सचिन तेंदुलकर ने 1000वें वनडे मैच को बताया खास, दी शुभकामनाएं

ब्लैक क्रॉप टॉप और मैचिंग स्कर्ट में रीटा ओरा ने शेयर की हॉट तस्वीरें

फुटबाल मैच के दौरान भगदड़, 6 फैंस की मौत, कुचलने से बच्चों सहित 40 से अधिक घायल

Leave a Reply