शतरंज: भारत के युवा ग्रैंडमास्टर 16 साल के प्रागननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराया

शतरंज: भारत के युवा ग्रैंडमास्टर 16 साल के प्रागननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराया

प्रेषित समय :13:26:05 PM / Mon, Feb 21st, 2022

चेन्नई. भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रागननंदा ने बड़ा उलटफेर कर दिया है. ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स के 8वें दौर में 16 साल के प्रागननंदा ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्‍नस कार्लसन को हरा दिया.प्रागननंदा ने सोमवार की सुबह खेली गई बाजी में काले मोहरों से खेलते हुए कार्लसन को 39 चाल में हराया. उन्होंने इस तरह से कार्लसन के विजय अभियान पर भी रोक लगायी, जिन्होंने इससे पहले लगातार 3 बाजियां जीती थी.

भारतीय ग्रैंडमास्टर के इस जीत से आठ अंक हो गए हैं और वह आठवें दौर के बाद संयुक्त 12वें स्थान पर हैं. पिछले दौर की बाजियों में उम्‍मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले प्रागननंदा की कार्लसन पर जीत से खेल जगत में खलबली मचा दी. उन्होंने इससे पहले केवल लेव आरोनियन के खिलाफ जीत दर्ज की थी. इसके अलावा प्रागननंदा ने 2 बाजियां ड्रॉ खेली, जबकि 4 बाजियों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

प्रागननंदा ने अनीश गिरी और क्वांग लीम के खिलाफ बाजियां ड्रॉ कराई थी, जबकि एरिक हैनसेन, डिंग लिरेन, जान क्रिज़स्टोफ डूडा और शखरियार मामेदयारोव से उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. कुछ महीने पहले नार्वे के कार्लसन से विश्व चैंपियनशिप का मुकाबला हारने वाले रूस के इयान नेपोमनियाचची 19 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. उनके बाद डिंग लिरेन और हैनसेन (दोनों 15 अंक) का नंबर आता है. एयरथिंग्स मास्टर्स में 16 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इसमें खिलाड़ी को जीत पर 3 अंक और ड्रॉ पर एक अंक मिलता है. प्रारंभिक चरण में अभी सात दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया ने 39 साल में पहली बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया क्लीन स्वीप, आखिरी मैच 96 रन से जीता

रोहित शर्मा की बतौर फुलटाइम कप्तान पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस, बताया-पहले मैच में कौन होगा सलामी जोड़ीदार

सचिन तेंदुलकर ने 1000वें वनडे मैच को बताया खास, दी शुभकामनाएं

ब्लैक क्रॉप टॉप और मैचिंग स्कर्ट में रीटा ओरा ने शेयर की हॉट तस्वीरें

फुटबाल मैच के दौरान भगदड़, 6 फैंस की मौत, कुचलने से बच्चों सहित 40 से अधिक घायल

Leave a Reply