भारत, अफगानिस्तान को मदद के तौर पर 50 हजार टन गेहूं भेज रहा, विदेश सचिव ने पहली खेप को किया रवाना

भारत, अफगानिस्तान को मदद के तौर पर 50 हजार टन गेहूं भेज रहा, विदेश सचिव ने पहली खेप को किया रवाना

प्रेषित समय :18:28:41 PM / Tue, Feb 22nd, 2022

नई दिल्ली. तालिबानी सरकार के गठन के बाद आर्थिक तंगी से जूझ रहे अफगानिस्तान की मदद के लिए भारत ने 50,000 मीट्रिक टन गेहूं भेजने का फैसला किया है. इसकी पहली खेप को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंदजई भी मौजूद थे.

भारत ने आज पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान को 2,500 मीट्रिक टन गेहूं की पहली खेप रवाना की. इस मौके पर विदेश सचिव विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंध रहे हैं. इन संबंधों को ध्यान में रखते हुए भारत ने अफगानिस्तान के लोगों को 50,000 टन गेहूं के रूप में मानवीय समर्थन देने का फैसला किया है.

गेहूं से लदे ये ट्रक अटारी-वाघा सीमा से होते हुए पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान पहुंचेगी. इसे यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के तहत भेजा गया है, जो इसे आगे लोगों में वितरित करेंगे. भारत से गेहूं ले जाने के लिए अफगानिस्तान की ओर से कई ट्रक भेजे गए हैं. ये सभी ट्रक अटारी-वाघा सीमा पर बने इंटरनेशनल चेक पोस्ट पर रुके हुए थे. अफगानिस्तान से गेहूं लेने के लिए भारत पहुंचे एक अफगानी शख्स ने कहा कि वो अफग़़ानिस्तान से गेहूं लेने के लिए आए हैं और उन्हें बहुत खुशी हो रही है.

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने सड़क के रास्ते अफगानिस्तान तक मदद पहुंचाने के रास्ते बंद कर दिये थे. इस बार भारत ने अफगानिस्तान को 50,000 टन गेहूं भेजने के लिए ट्रांजिट सुविधा का आग्रह करते हुए पाकिस्तान सरकार को प्रस्ताव भेजा था. इस पर नवंबर 2021 के महीने में सहमति बनी और पाकिस्तान की ओर से मिले जवाब के आधार पर दोनों पक्षों की ओर से ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की गई.

तालिबान सरकार के गठन के कई महीने बीत जाने के बाद भी इसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मान्यता नहीं मिली है और इस वजह से अफगानिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है. गरीबी और भुखमरी से लोगों की हालत काफी खराब है. भारत पिछले कुछ महीनों में लगातर मानवीय सहायता के रुप में जीवनरक्षक दवाओं समेत कई अन्य और जरूरी सामान भेजता रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान में PAK सेना पर हमला, टीटीपी ने मार गिराए 5 पाकिस्तानी सैनिक

भारत ने अफगानिस्तान को तीन टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं भेजीं, लगातार जारी है मानवीय सहायता

अफगानिस्तान में किडनी बेच भूख मिटा रहे लोग, गरीबी से हालात भयावह

अफगानिस्तान पर ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप का होगा गठन, मध्य एशियाई देशों के साथ सम्मेलन में लिया गया फैसला

भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी: अफगानिस्तान के घटनाक्रम से हम सभी चिंतित

Leave a Reply