27 फीसदी OBC आरक्षण पर फिर लगी रोक, जबलपुर हाईकोर्ट ने जारी किए नोटिस

27 फीसदी OBC आरक्षण पर फिर लगी रोक, जबलपुर हाईकोर्ट ने जारी किए नोटिस

प्रेषित समय :09:34:00 AM / Tue, Mar 1st, 2022

जबलपुर. जबलपुर हाईकोर्ट ने मध्य प्रदेश में FSL वैज्ञानिकों की भर्ती में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण देने पर रोक लगा दी है. हाईकोर्ट ने एक अहम अंतरिम आदेश सुनाया है जिसमें उसने गृह विभाग में, एफएसएल वैज्ञानिकों की भर्ती में सिर्फ 14 फीसदी ओबीसी आरक्षण का आदेश दिया है.

जबलपुर हाईकोर्ट ने पहले से 3 मामलो में रोक लगा रखी है. अब जबलपुर हाईकोर्ट ने मामले में राज्य सरकार और एमपी-पीएससी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. उसने याचिका को विस्तृत सुनवाई के लिए ओबीसी आरक्षण से जुड़े मामलों के साथ क्लब कर दिया है. हाईकोर्ट में ये याचिका सीधी जिले की उम्मीदवार अंजू शुक्ला ने दायर की थी. याचिका में एमपी-पीएससी की ओर से प्रदेश के गृह विभाग में की जा रही एफएसएल वैज्ञानिकों की भर्तियों में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण को चुनौती दी गई थी.

याचिका में कहा गया था कि हाईकोर्ट ने साल 2019 के एक आदेश में बढ़े हुए ओबीसी आरक्षण पर रोक लगा दी थी. फिर भी पीएससी ने एफएसएल वैज्ञानिकों की भर्तियों में 14 की जगह 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण दिया. इससे कुल आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट की ओर से तय आरक्षण की अधिकतम सीमा 50 फीसदी के पार हो गयी है. सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि विशेष परिस्थितियों में आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से ज्यादा हो सकती है. प्रदेश में ओबीसी वर्ग की बड़ी आबादी को विशेष परिस्थिति ही माना जाना चाहिए.

बहरहाल हाईकोर्ट ने ओबीसी आरक्षण पर अपने पुराने अंतरिम आदेशों को यहां भी बरकरार रखा जिसमें एफएसएल वैज्ञानिकों की भर्ती में सिर्फ 14 फीसदी ओबीसी आरक्षण देने का अंतरिम आदेश सुनाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन से दिल्ली पहुंची जबलपुर की छात्रा, एक मार्च को अपने घर पहुंचेगी

जबलपुर से 2 मार्च से दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी इंडिगो की फ्लाइट,

जबलपुर में दो कुख्यात बदमाशों के अवैध कब्जे जमींदोज, मुक्त कराई गई 1.70 करोड़ रुपए की जमीन

जबलपुर में 3.88 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य

जबलपुर में चल रहे रेल निर्माण कार्यों का जायजा लेने दिल्ली से आये रेलवे बोर्ड के सदस्य श्री मित्तल, किया निरीक्षण, दिये निर्देश

जबलपुर में पत्नी ने तलाक के लिए आवेदन दिया, पति सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो वायरल करने की दे रहा धमकी

Leave a Reply