रूस-यूक्रेन मुद्दे पर हुई विदेश मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक, राहुल गांधी समेत 9 सांसद रहे मौजूद

रूस-यूक्रेन मुद्दे पर हुई विदेश मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक, राहुल गांधी समेत 9 सांसद रहे मौजूद

प्रेषित समय :15:08:19 PM / Thu, Mar 3rd, 2022

नई दिल्ली. रूस के हमले के बाद यूक्रेन में जारी घटनाक्रमों को लेकर भारत में विदेश मंत्रालय के सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई. इस दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को देश वापस लाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई. कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने जानकारी दी कि मीटिंग में 6 सियासी दलों के 9 सांसद मौजूद थे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी बैठक में शामिल रहे.

सूत्रों ने जानकारी दी कि बैठक में राहुल गांधी ने चीन और पाकिस्तान के रूस के करीब आने का मुद्दा उठाया. सूत्रों ने बताया कि हालांकि उन्होंने कहा कि अभी यूक्रेन से छात्रों को वापस लाना प्राथमिकता है. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि हम प्रतिक्रिया में देरी हुई और एडवाइजरी भ्रमित करने वाली थी. सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने यह साफ किया कि छात्रों के मन में शिक्षा की स्थिति को लेकर संदेह बना हुआ है और यूक्रेन सरकार स्थिति पर आश्वासन दे रही है. उन्होंने बताया कि इस दौरान विदेश मंत्रालय ने लोगों की यूक्रेन से निकालने और मौजूदा स्थिति के बारे में प्रेजेंटेशन दी.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, यूक्रेन के घटनाक्रमों पर विदेश मंत्रालय सलाहकार समिति की बैठक हाल ही में पूरी की. मुद्दे के रणनीतिक और मानवीय पहलुओं पर अच्छी चर्चा हुई. यूक्रेन से सभी भारतीयों को वापस लाने के प्रयास में सहयोग का मजबूत और सर्वसम्मत संदेश दिया गया. ऑपरेशन गंगा के तहत युद्धग्रस्त देश में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया जा रहा है.

थरूर ने बैठक को लेकर विदेश मंत्री को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा, आज सुबह यूक्रेन पर विदेश मामलों में सलाहकार समिति की अच्छी बैठक हुई. डॉक्टर जयशंकर और उनके सहकर्मियों को ब्रीफिंग और हमारे सवालों और चिंताओं के जवाबों के लिए मेरा धन्यवाद. विदेश नीति इसी भावना से चलनी चाहिए. उन्होंने जानकारी दी, ‘6 राजनीतिक दलों से 9 सांसद शामिल हुए. कांग्रेस से राहुल गांधी, आनंद शर्मा और खुद मैं मौजूद रहे. अच्छे माहौल में खुलकर चर्चा हुई. एक यादगार की जब राष्ट्रीय हित की बात आती है, तो पहले हम सभी भारतीय हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ससुराल के घर पर पत्नी का कितना हक, दिल्ली हाई कोर्ट ने सुनाया महत्वपूर्ण फैसला

जबलपुर की तम्बाखू गोदाम में दिल्ली से आई टीम ने छापा मारा, 9 लाख की नकली तम्बाखू बरामद

जबलपुर की तम्बाखू गोदाम में दिल्ली से आई टीम ने छापा मारा, 9 लाख की नकली तम्बाखू बरामद

Leave a Reply