जम्मू-कश्मीर में भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद, मलबे-पत्थर से रुकी नदी की जलधारा

जम्मू-कश्मीर में भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद, मलबे-पत्थर से रुकी नदी की जलधारा

प्रेषित समय :12:18:28 PM / Fri, Mar 4th, 2022

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग के पास फिर पहाड़ दरक गया. पहाड़ से मलबा-पत्थर नदी में गिरे, वहीं रास्ते अवरुद्ध हो गए. जम्मू-कश्मीर ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि बनिहाल के शबनबास में भूस्खलन हुआ है. उसके चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया है. यहां कुछ समय पहले भी भूस्खलन हुआ था. पिछले हफ्ते मंगलवार देर रात को तेज बारिश होने के दौरान रामबन के विभिन्न हिस्सों में पस्सियां गिरने पर राष्ट्रीय राजमार्ग बुधवार को दिन भर बंद रहा था. गुरुवार को राजमार्ग खोला तो गया, लेकिन इसके बाद वाहनों की आवाजाही प्रभावित होती रही. शुक्रवार रात को एक बार फिर से मौसम खराब हो गया, और रात भर रुक रुक कर बारिश होती रही.

जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भूस्खलन का वीडियो जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि पहाड़ कैसे टूटकर गिर रहा है. यह घटना मुख्य मार्ग के पास घटित हुई. वहीं, शिलाएं काफी नीचे जाकर गिरीं. इस दौरान सीटी की आवाज भी सुनाई दे रही है.पहाड़ से गिरीं मोटी-मोटी शिलाएं नेशनल हाईवे (राष्ट्रीय राजमार्ग) पहाड़ से सटा होने की वजह से भूस्खलन का शिकार हुआ है. पहाड़ से मोटी-मोटी चट्टानें नीचे आ गिरी हैं. यह पूरा इलाका हिमालय की पर्वत श्रेणी में आता है, और लैंड-स्लाइड के कारण यहां पर आए साल इस तरह के हालत से जूझना पड़ता है.

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति (HLC) ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को अतिरिक्त केंद्रीय सहायता को मंजूरी दी है, जो इस दौरान बाढ़/ भूस्खलन से प्रभावित थे. इन प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने वाले पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के लोगों की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के संकल्प को दर्शाता है.

एचएलसी ने रुपये की अतिरिक्त केंद्रीय सहायता को मंजूरी दी है. पांच राज्यों को एनडीआरएफ से 1,664.25 करोड़ रुपये और एक केंद्र शासित प्रदेश को 17.86 करोड़ रुपये देने के लिए मंजूरी मिली है.आंध्र प्रदेश को 351.43 करोड़ रुपये और हिमाचल प्रदेश को 112.19 करोड़ रुपये वहीं कर्नाटक को 492.39 करोड़ और महाराष्ट्र को 355.39 और तमिलनाडु को 352.85 करोड़ रुपये व केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी को 17.86 करोड़ रुपये देने का फैसला किया गया है.

यह अतिरिक्त सहायता केंद्र द्वारा राज्यों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) में जारी की गई धनराशि के अतिरिक्त है, जो पहले से ही राज्यों के पास उपलब्ध है. वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान केंद्र सरकार ने 28 राज्यों को एसडीआरएफ में 17,747.20 करोड़ रुपये और एनडीआरएफ से 8 राज्यों को 4,645.92 करोड़ रुपये जारी किए हैं.केंद्र सरकार ने इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आपदाओं के तुरंत बाद, उनसे ज्ञापन प्राप्त होने की प्रतीक्षा किए बिना, अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों की प्रतिनियुक्ति की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में पुल‍िस के हत्‍थे चढ़ा आतंकी, AK-47 राइफल और गोला-बारूद बरामद

कश्मीर की खूबसूरत वादियों में शूट होगा पलक मुच्छल का रोमांटिक गीत

जम्मू और कश्मीर पुलिस में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में भारी बर्फबारी के दौरान लापता हुए 6 लोग, तलाश जारी

अमरनाथ यात्रा पूरी होने के बाद जम्मू-कश्मीर में हो सकते हैं चुनाव

Leave a Reply