मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 22 सीटों पर वोटिंग जारी, दांव पर 92 उम्मीदवारों की किस्मत

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 22 सीटों पर वोटिंग जारी, दांव पर 92 उम्मीदवारों की किस्मत

प्रेषित समय :08:42:33 AM / Sat, Mar 5th, 2022

इम्फाल. मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज छह जिलों की 22 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. आज होने वाली वोटिंग के लिए थौबल, जिरीबाम, चंदेल, उखरूल, सेनापति और तामेंगलोंग जिलों में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 300 से अधिक कंपनियों को तैनात किया गया है. थौबल घाटी क्षेत्र में आता है, जबकि अन्य पांच जिले असम और नागालैंड की सीमा के साथ-साथ म्यांमार के पहाड़ी इलाकों में हैं, जिससे सुरक्षा बलों को अंतर्राष्ट्रीय और अंतर-राज्यीय सीमाओं पर काफी सतर्कता बरती जा रही है.

4,28,968 महिलाओं सहित 8,47,400 मतदाता 1,247 मतदान केंद्रों पर दो महिलाओं सहित 92 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे. आज का मतदान कांग्रेस के तीन बार मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह के साथ-साथ बीजेपी के कई मंत्रियों और मौजूदा विधायकों के चुनावी भाग्य को तय करेगा. 74 वर्षीय वयोवृद्ध नेता सिंह थौबल जिले की थौबल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और बीजेपी के लीतानथेम बसंता सिंह, जनता दल-युनाइटेड के इरोम चाओबा सिंह और शिवसेना के कोन्सम माइकल सिंह के खिलाफ चौतरफा मुकाबले में हैं.

मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 22 विधानसभा सीटों में से चार- चंदेल, माओ, ताडुबी, तामेंगलोंग और राजनीतिक हलकों में उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और राजनीतिक हलकों ने देखा कि वह मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवारों का समर्थन कर रही है. एनपीपी, जो 2017 से मेघालय और मणिपुर दोनों में बीजेपी के सहयोगी रही है, लेकिन इस बार मणिपुर में अलग से चुनाव लड़ रही है. बीजेपी ने 2017 में 21 सीटें हासिल की थीं और एनपीपी और नगा पीपुल्स फंट्र (एनपीएफ) सहित विभिन्न दलों के साथ गठबंधन सरकार बनाने के बाद पहली बार राज्य में सत्ता में आई थी.

हालांकि, इस बार तीनों अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं और एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार खड़े कर रहे हैं. कांग्रेस, जिसने 2017 तक लगातार 15 सालों तक राज्य पर शासन किया, उसने चार वाम दलों और जनता दल-सेक्युलर के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने के बाद मणिपुर प्रगतिशील धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का गठन किया है. पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को 38 सीटों पर हुआ था, जब 12,09,439 मतदाताओं में से 88.63 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. पहले चरण में 38 सीटों पर 3 मार्च को मतदान हुआ था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी चुनाव: छठे चरण के लिए मतदान शुरू, CM योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट

बंगाल निकाय चुनाव में बीजेपी को झटका, फिर दिखा ममता बनर्जी का कमाल, टीएमसी ने 107 निकायों में से 93 में जीत दर्ज की

यूपी विधानसभा चुनाव: डुमरियागंज से बीजेपी उम्मीदवार पर चुनाव आयोग ने लगाया 24 घंटे का बैन

यूपी चुनाव: दोपहर तक 35% वोटिंग, अयोध्या-चित्रकूट में सबसे ज्यादा मतदान

पश्चिम बंगाल निकाय चुनाव में बवाल, EVM तोड़ने के आरोप में BJP उम्मीदवार गिरफ्तार

Leave a Reply