कच्चे तेल के भाव में बड़ा उछाल, देश में 122 दिनों से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर

कच्चे तेल के भाव में बड़ा उछाल, देश में 122 दिनों से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर

प्रेषित समय :13:14:49 PM / Sat, Mar 5th, 2022

नई दिल्ली. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच कच्चे तेल की कीमतों में लगातार जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. शनिवार, 5 मार्च को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव 118 डॉलर प्रति बैरल से भी ऊपर पहुंच गए हैं जबकि 4 मार्च को ही कच्चे तेल के दाम 111.5 डॉलर प्रति बैरल थे. यानी एक दिन के भीतर कच्चे तेल की कीमतों में करीब 7 डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. उधर, दूसरी ओर भारत की प्रमुख ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 5 मार्च के लिए देशभर में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं और आज भी ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हुए आज 122 दिन हो गए हैं.

देशभर में 122 दिनों से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर हैं, जबकि जिस कच्चे तेल से पेट्रोल और डीजल बनाया जाता है, उसकी कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. इंटरनेशनल मार्केट में आज क्रूड ऑयल की कीमतें 118.1 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं. भारत में जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर टैक्स में कटौती की गई थी, उस वक्त कच्चे तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास थीं. यानी बीते 4 महीनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तो कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन कच्चे तेल की कीमतों में करीब-करीब 40 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हो गई.

जानकारी के मुताबिक आज WTI Crude की कीमतें 7.44 फीसदी की बढ़त के साथ 115.7 डॉलर पर पहुंच गई है, जबकि 4 मार्च को इसकी कीमतें 109.3 डॉलर थीं. वहीं दूसरी ओर, Brent Crude की कीमतों में भी बड़ा उछाल देखने को मिला है. Brent Crude की कीमतें भी 6.93 फीसदी की बढ़त के साथ 118.1 डॉलर पर आ गई हैं, जबकि 4 मार्च को इसके भाव 111.5 डॉलर पर आ गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कच्चे तेल के भाव में तेजी के बीच पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी

कच्चे तेल की राजनीति से रूबरू कराता नीलाक्षी सिंह का उपन्यास- खेला

कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी, जानें आज क्या रहे पेट्रोल-डीजल के भाव

नए वैरिएंट ओमिक्रान का असर, शेयर बाजार में अफरातफरी के बाद कच्चे तेल के दाम में भारी गिरावट

कच्चे तेल की तेजी का असर आना बाकी, 3 रुपये तक महंगा हो सकता है पेट्रोल

Leave a Reply