एमपी के राज्यपाल मंगुभाई पटेल से ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी ने की चर्चा

एमपी के राज्यपाल मंगुभाई पटेल से ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी ने की चर्चा

प्रेषित समय :19:06:10 PM / Thu, Mar 10th, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल से ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों ने राजभवन में मुलाकात की. मध्य प्रदेश सिकल सेल हीमोग्लोबिनोपैथी जागरूकता मिशन तथा स्क्रीनिंग परियोजना के अंतर्गत सोसाइटी काम करने में इच्छुक है. ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी पूर्व में भी कही सरे मिशन के साथ जुड़ के काम कर चुकी है.

इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश सिकल सेल हीमोग्लोबिनोपैथी जागरूकता मिशन सक्रिय हिस्सा बनने के इच्छुक हैं. जिसके अंतर्गत राज्यपाल ने सोसाइटी के सभी सदस्य को आश्वासन के साथ आशीर्वाद प्रदान किया. साथ ही आशा भी व्यक्त की है कि भविष्य में सोसाइटी मध्य प्रदेश सरकार के साथ मिल कर कही मिशन में साथ काम करेगी.

इस मुलाकात के दौरान सोसाइटी के प्रो डॉ चंद्र बहादुर सिंह दाँगी डीन राम कृष्ण धर्मार्थ फाउंडेशन विश्वविद्यालय एवं मध्य प्रदेश में थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन के समन्वयक ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी के डॉं मधुसुधन देशपांडे जॉइंट सेक्रेट्ररी एवं प्रो शादमा सिद्दीकी राष्ट्रीय समन्वयक मौजूद थे. इन्होंने तुलसी का पौधा भेंट कर राज्यपाल का आभार एवं अभिवादन किया.

ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी उद्देश्य सिकल सेल एनीमिया सहित आनुवंशिक विकृतियों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना है. यह सोसायटी एमपी सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत एक स्वैच्छिक एनजीओ है. जिसकी कल्पना भारत के गरीब लोगों की मदद करने के लिए की गई. उत्कृष्ट स्वास्थ्य देखभाल, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचा प्रदान करने के अपने महान लक्ष्य को प्राप्त करना. थैलेसीमिया केयर फाउंडेशन, ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी भोपाल, थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन साइप्रस के सहायक के रूप में काम कर रही है.

राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर सहयोग, संचार और नेटवर्क को बढ़ावा देती आ रही है. यह संगठन सिकल सेल एनीमियाए थैलेसीमिया और अन्य हीमोग्लोबिनोपैथी से पीडि़त रोगियों के उपचार, आनुवंशिक विकृति परामर्श, स्क्रीनिंग और प्रबंधन को आगे बढ़ाने और इन बीमारियों के बारे में जागरूकता के उद्देश्य से काम कर रहा है. रोगी अपने व्यक्तिगत और देश के विकास में योगदान करने के लिए जिससें की इन विकृतियों पीडि़त लोंग सामान्य जीवन जी सकते हैं.

सोसायटी के पास चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ स्वयंसेवकों और आनुवंशिक विकृतियों के परामर्शदाताओं की एक टीम है, जो आनुवंशिक विकृतियों पर परामर्श देने के लिए मध्य प्रदेश के रायसेन, सीहोर, विदिशा जिलों के साथ-साथ भोपाल जिले में अपनी सेवाएं देते रहे है. आशा है कि मध्यप्रदेश सिकल  सेल हीमोग्लोबिनोपैथी मिशन के अंतर्गत ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी एक भागीदार संगठन के रूप में आनुवंशिक विकृतियों पर लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य सें काम करेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश के कई शहरों में शिव मंदिरों में नंदी को दूध और जल पिलाने उमड़ रहे लोग

मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बनी विभा पटेल

मध्य प्रदेश के धार में भीषण सड़क हादसा: कार पलटने से 2 लोगों की मौत, चार घायल

Leave a Reply