होली के वीकेंड पर खूबसूरत नज़ारों का मजा लेने पहुंचें मुंबई के पास इन हिल स्टेशनों पर

होली के वीकेंड पर खूबसूरत नज़ारों का मजा लेने पहुंचें मुंबई के पास इन हिल स्टेशनों पर

प्रेषित समय :10:45:31 AM / Sun, Mar 13th, 2022

अगर आपको होली खेलना ज्यादा पसंद नहीं तो आप इस बार होली के लंबे वीकेंड पर कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. बाहर घूमने से आपके काम का स्ट्रेस भी कम होगा और आपका दिल और दिमाग भी फ्रेश फील करेगा. ऐसे में आप जिन जगहों पर घूमने जाने की सोच सकते हैं उनमें महाराष्ट्र के मुंबई से लगे कई हिल स्टेशन शामिल हो सकते हैं. महाराष्ट्र में मौजूद ये हिल स्टेशन आपको गर्मी के मौसम में ठंडक के साथ खूबसूरत नज़ारों का मजा लेने में मदद करेंगे. आइए आपको बताते हैं उन हिल स्टेशनों के बारे में, जहां आप होली के वैकेंड पर जा सकते हैं और अच्छा टाइम इन्जॉय कर सकते हैं.

लोनावला
लोनावला मुंबई का काफी फेमस हिल स्टेशन है. यह मुंबई से 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. एक लंबे वीकेंड पर घुमने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. यहां पर आपको वाटरफॉल, लेक, जंगल, डैम, गुफाओं के साथ साथ कई सारे मंदिरों के दर्शन भी हो सकते हैं. लोनावला में आप लोनावला लेक, पावना झील, बुशी डैम, लोहागढ़ का किला, राजमाची प्वाइंट, लायंस प्वाइंट और टाइगर प्वाइंट, नारायणी धाम मंदिर, कार्ला गुफाएं, भजा गुफाएं, इमेजिका, सनसेट प्वाइंट और ड्यूकस नोज प्वाइंट के साथ इंटरनेशनल वैक्स म्यूजियम भी देख सकते हैं. होली के वीकेंड पर आप लोनावला घूमने का प्लान बना सकते हैं.

पंचगनी
मुंबई से करीब 285 किलोमीटर और पुणे से करीब 100 किलोमीटर दूर पंचगनी हिल स्टेशन अपने प्राकर्तिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. पंचगनी में कई फिल्मों की शूटिंग होती रहती है. यहां पर आप टेबल लैंड, डेविल की रसोई, राजपुरी गुफाएं, पारसी प्वाइंट, कमलगाध किला, सिडनी प्वाइंट, ढोम बांध और मैप्रो गार्डन की सैर कर सकते हैं. होली के वीकेंड पर घूमने के लिए ये बिल्कुल परफेक्ट है.

महाबलेश्वर
मुंबई से लगभग 64 किलोमीटर दूर महाबलेश्वर हिल स्टेशन ऊंची पहाड़ियों पर बसा हुआ है. यहां आपके देखने और घूमने के लिए काफी सारे प्वाइंट्स हैं. यहां प्राकर्तिक सौंदर्य के साथ साथ आपको प्राचीन मंदिर, सनराइज एंड सनसेट प्लाइंट, झील और झरने देखने को मिलेंगे. यहां आप विल्सन प्वाइंट, बेबिंगटन प्वाइंट, महाबलेश्वर मंदिर, पंच गंगा मंदिर, पांच नदियों का झरना, कृष्णाबाई मंदिर, मंकी प्वाइंट, नीडल होल प्वाइंट जैसी खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं.

खंडाला
खंडाला भी मुंबई से लगा एक फेमस हिल स्टेशन है जहां घूमने के लिए कई सारी जगह हैं. यहां आप ऊंचे पहाड़ों, गहरी सुंदर घाटियों, झीलों और झरनों के खूबसूरत मंज़र देख सकते हैं. यहां मौजूद टूरिस्ट प्लेस में सबसे ज्यादा फेमस राजमाची प्वाइंट, कर्नाला बर्ड सेंचुरी, तुंगा किला, लायंस पॉइंट, कुणे फॉल्स, श्री नारायणी धाम मंदिर, डेला एडवेंचर्स पार्क, बुशी डैम, एम्बी घाटी, भैरवनाथ मंदिर, एकवीरा मंदिर और खंडाला झील जैसे कई और प्लेस शामिल हैं.

माथेरान
मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर दूर माथेरान भी वीकेंड पर घूमने के लिए एक सुंदर हिल स्टेशन है. यहां आपको गर्मी के दिनों में ठंडक का एहसास होगा. वहीं यहां मौजूद खूबसूरत पर्यटन स्थल आपका मन मोह लेंगे. यहां जिन जगहों पर आप घूम सकते हैं वो हैं- ओलम्पिया रेसकोर्स, इरशालगढ़ किला, चंदेरी गुफा, पैनोरमा प्वाइंट, कैथेड्रल पार्क, चारलोटी झील, पेमास्टर पार्क और रामबाग जैसे पर्यटन स्थल ख़ास हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पूरे फ्लाइट में अकेली यात्रा कर रही थी लड़की, क्रू मेंबर ने दिया खास तोहफा

भगवान शिव की नगरी काशी की यात्रा के लिए IRCTC लेकर आया है शानदार पैकेज

बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी: अप्रैल से शुरू होगा अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र : पीएम मोदी ने किया पुणे मेट्रो का उद्घाटन, खुद टिकट खरीदकर की यात्रा, छात्रों ने की बात

Leave a Reply