सिख कर्मचारियों और यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एयरपोर्ट पर ले जा सकेंगे कृपाण

सिख कर्मचारियों और यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एयरपोर्ट पर ले जा सकेंगे कृपाण

प्रेषित समय :15:26:37 PM / Mon, Mar 14th, 2022

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने देश के हवाई अड्डों पर सिख यात्रियों के कृपाण ले जाने पर लगाई गई रोक को हटा लिया है. यह कदम सिख संगठनों और सिख धार्मिक नेताओं के विरोध के बाद उठाया गया है. हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सिख कर्मचारियों और यात्रियों के हवाई अड्डों पर कृपाण रखने पर रोक लगा दी गई थी. इसके बाद बाद अमृतसर के गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सिख कर्मचारी को कृपाण के साथ ड्यूटी करने से रोक दिया गया था.

भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा के एक ट्वीट कर यह रोक हटाने के संबंध में जारी किए गए संसोधित आदेश के बारे में जानकारी दी है. साथ ही सिरसा ने केंद्र सरकार और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय का आभार भी जताया है. सिख समुदाय के विरोध को देखते हुए अब मंत्रालय ने संशोधित आदेश जारी कर सिख कर्मचारी और यात्रियों को कृपाण ले जाने की अनुमति दे दी  साथ ही कृपाण का साइज भी निर्धारित कर दिया है. कृपाण के ब्लेड की लंबाई 15.24 सेंटीमीटर और कृपाण की कुल लंबाई 22.86 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए. इस साइज की कृपाण की अनुमति केवल घरेलू टर्मिनलों से संचालित होने वाली भारतीय उड़ानों के लिए दी गई है.

सिख धर्म की मान्यताओं में सभी सिखों का केश, कड़ा, कृपाण, कंघा और कच्छा धारण करना अनिवार्य है. अमृतधारी सिख ये इन सभी को धारण करते हैं. कृपाण को सिख पुरुष और स्‍त्री अकसर कमर पर लटकाकर रखते हैं. हवाई अड्डे पर कृपाण पर रोक लगाने के विरोध में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखकर इसका विरोध करते हुए इसे सिखों की धार्मिक आजादी पर हमला बताया था. उन्‍होंने मांग की थी इस रोक को तुरंत हटाया जाए.

सरकार की ओर से कृपाण से रोक हटोने के आदेश की कॉपी ट्वीट करते हुए सिरसा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया का आभार जताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा,- सिख यात्रियों और कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान हवाई सफर में कृपाण ले जाने की पाबंदी को हटा लिया गया है. सिख कर्मचारी और यात्री अब कृपाण को भारतीय हवाई अड्डों पर अपने जा ले जा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाई कोर्ट ने अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा को दिया झटका, ED के समन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

दिल्ली: गोकुलपुरी इलाके की झुग्गी बस्ती में आग लगने से 7 की मौत, 60 से अधिक झुग्गियां खाक

भगवंत मान पंजाब सीएम पद की शपथ 16 को लेंगे, दिल्ली में केजरीवाल के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

दिल्ली कैपिटल्स को झटका- डेविड वॉर्नर आईपीएल के शुरुआती 4-5 मैच नहीं खेलेंगे

जबलपुर की शांतिबाई का दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया सम्मान

Leave a Reply