पाकिस्तान में मिसाइल गिरने के मामले में US ने लिया भारत का पक्ष, कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान में मिसाइल गिरने के मामले में US ने लिया भारत का पक्ष, कही ये बड़ी बात

प्रेषित समय :15:50:58 PM / Tue, Mar 15th, 2022

वॉशिंगटन. पाकिस्तान में भारतीय मिसाइल गिरने के मामले में अमेरिका ने भी भारत का साथ दिया है. अमेरिका ने कहा है कि हाल में भारत की ओर से पाकिस्तान में गिरी मिसाइल के दुर्घटनावश चलने के अलावा अन्य कोई कारण नजर नहीं आता. भारत सरकार ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि दो दिन पहले गलती से एक मिसाइल चल गई थी, जो पाकिस्तान में गिरी और यह खेदजनक घटना नियमित रखरखाव के दौरान एक तकनीकी खराबी के कारण हुई थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, जैसा कि आपने हमारे भारतीय साथियों से भी सुना है कि यह घटना एक गलती के अलावा और कुछ भी नहीं थी, हमें भी इसके पीछे और कोई कारण नजर नहीं आता. प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा, आप इस संबंध में अन्य कोई भी सवाल भारतीय रक्षा मंत्रालय से करें. उन्होंने 9 मार्च को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि वास्तव में उस दिन क्या हुआ था. हम उससे इतर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते.

9 मार्च को भारतीय सेना की एक अनआर्म्ड मिसाइल (बिना हथियारों वाला प्रोजेक्टाइल) गलती से फायर हो गई थी. करीब 261 किलोमीटर दूर यह मिसाइल पाकिस्तान के मियां चन्नू इलाके में गिरी. चूंकि इसमें हथियार नहीं थे. इसलिए किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ. भारत ने अपनी गलती मानते हुए हाई लेवल कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी के ऑर्डर जारी कर दिए थे.

पाकिस्तान के जर्नलिस्ट मोहम्मद इब्राहिम काजी ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि भारत से छोड़ी गई मिसाइल का नाम ब्रह्मोस है. इसकी रेंज 290 किलोमीटर है. इंडियन एयरफोर्स इसका स्टॉक राजस्थान के श्रीगंगानगर में रखती है. हालांकि, पाकिस्तानी फौज का दावा है कि यह मिसाइल हरियाणा के सिरसा से दागी गई.

बता दें कि तकनीकी गलतियों की वजह से भारत की एक मिसाइल पाकिस्तान में जाकर गिरी थी जिस पर पाकिस्तान ने कड़ा विरोध जताया था. भारत के रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में इस घटना अत्यंत खेदजनक बताया था. बयान में कहा गया, तकनीकी खराबी के कारण नौ मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान दुर्घटनावश एक मिसाइल चल गई. भारत सरकार ने दुर्घटनावश मिसाइल चल जाने की घटना को गंभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सपा एमएलए की जीत पर समर्थकों ने निकाला जुलूस, लगाए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, एक ओवर 16 रन नहीं बना पाई पाकिस्तान की टीम

भारत ने ठुकराई पाकिस्तान की मांग: नहीं होगी मिसाइल गिरने के हादसे की संयुक्त जांच

भारतीय मिसाइल पाकिस्तान में गिरा, रक्षा मंत्रालय ने कहा- तकनीकी गड़बड़ी की वजह से हुआ हादसा

पंजाब: BSF की कार्रवाई में पाकिस्तानी घुसपैठिया हुआ ढेर, एक ड्रोन को भी मार गिराया

Leave a Reply