अंबाला में बिहार के 5 बच्चों का रेस्क्यू, ट्रेन से पंजाब के जिलों में ले जा रहे थे, सूचना पर हुई छापेमारी

अंबाला में बिहार के 5 बच्चों का रेस्क्यू, ट्रेन से पंजाब के जिलों में ले जा रहे थे, सूचना पर हुई छापेमारी

प्रेषित समय :20:33:03 PM / Thu, Mar 17th, 2022

अंबाला. हरियाणा के अंबाला में गुरुवार को बाल कल्याण परिषद, आरपीएफ, जीआरपी और एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहार से आ रही एक ट्रेन में से 5 बच्चों का रेस्क्यू किया. बच्चों को पंजाब के अलग-अलग जगहों ले जा रहे लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले भी 28 अक्टूबर और 11 नवंबर को इसी ट्रेन से लगभग 22 बच्चों को रेस्क्यू किया था. मामला मानव तस्करी और बाल मजदूरी से जुड़ा बताया जा रहा है. बच्चों की काउंसिलिंग की जा रही है.

बचपन बचाओ आंदोलन के सदस्य मनप्रीत सिंह ने बताया कि गुरुवार सुबह संस्था के हेडक्वार्टर से एक मेल मिली थी, जिसमें बताया गया था कि जलपाईगुड़ी से अमृतसर कुछ बच्चे एक ट्रेन के द्वारा भेजे जा रहे हैं. इसके बाद प्रशासन और पुलिस की मदद से अंबाला में ट्रेन में रेड की. इसमें 5 बच्चों को बरामद किया. बच्चों को ले जाने वाले लोगों को भी काबू कर लिया गया है.

आपरेशन पूरी तरह से सफल नहीं - सैनी

बाल कल्याण परिषद के सदस्य पीसी सैनी ने बताया कि 5 बच्चों और उन्हें बिहार से पंजाब ले जा रहे लोगों को भी काबू किया. फि़लहाल इस मामले में जांच की जा रही है और एफआईआर भी दर्ज की जाएगी. उन्होंने आरोप लगाया कि रेलवे पुलिस का पूरा सहयोग नहीं मिल पाया. उनको शक है कि आपरेशन पूरी तरह से सफल नहीं हो पाया है.

बच्चों की उम्र का पता लगाने के प्रयास

जीआरपी के सब इंस्पेक्टर ने बताया कि सुबह सूचना मिली थी कि जलपाईगुड़ी से अमृतसर जाने वाली गाड़ी में कुछ बच्चों को लेकर जाया जा रहा है. हमने अन्य विभागों के साथ गाड़ी के अंबाला पहुंचने पर उसमें रेड की और 5 बच्चों को बरामद किया. बच्चों को ले जाने वाले लोगों को भी पकड़ लिया गया है. अब इन बच्चों के आधार कार्ड चेक करके इनकी सही उम्र का पता लगाया जाएगा और उसके बाद आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. हमने टाइम पर प्लेटफार्म पर पुलिस तैनात कर दी थी और जो भी बच्चे इनके द्वारा ट्रेन से उतारे गए उनसे कानून के दायरे में पूछताछ की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिल्म द कश्मीर फाइल्स हरियाणा में हुई टैक्स फ्री, विवेक रंजन ने जताया आभार

अभिमनोजः पंजाब में आप की जीत से साहेब खुश तो बहुत है, मगर.... आगे गुजरात, हरियाणा भी हैं?

हरियाणा: सीएम खट्टर ने पेश किया 1.77 लाख करोड़ का बजट, कामकाजी महिलाओं को फरीदाबाद, गुरुग्राम में मिलेगा घर

हरियाणा सरकार का बजट में ऐलान : गुरुगाम व फरीदाबााद सहित राज्य की हर तरह की अनियमित कालोनियां होंगी नियमित

हरियाणा: अंबाला के जंगल में मिले 259 बम, सेना की ऑर्डिनेंस टीम ने किया डिफ्यूज, इलाके को कराया गया खाली

Leave a Reply