जापान के पीएम नई दिल्ली पहुंचे, अगले 5 साल में भारत में करेंगे 42 बिलियन डॉलर का निवेश

जापान के पीएम नई दिल्ली पहुंचे, अगले 5 साल में भारत में करेंगे 42 बिलियन डॉलर का निवेश

प्रेषित समय :18:24:18 PM / Sat, Mar 19th, 2022

नई दिल्ली. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को नई दिल्ली पहुंचे. भारत सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हवाईअड्डे पर फुमियो किशिदा की अगवानी की. जापानी मीडिया के मुताबिक अपनी भारत यात्रा के दौरान पीएम फुमियो किशिदा शनिवार को अगले पांच वर्षों में भारत में करीब 42 बिलियन डॉलर निवेश की योजना की घोषणा करने वाले हैं. ने यह खबर दी है.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान पीएम फुमियो लगभग 300 बिलियन येन कर्ज के लिए सहमति देंगे. इसके अलावा कार्बन कटौती से संबंधित एक ऊर्जा सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए जाने की भी उम्मीद है. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 19-20 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत के आधिकारिक दौरे पर आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापान के पीएम फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे.

इस शिखर बैठक में दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयमों की समीक्षा करने और इसे और आगे बढ़ाने के रास्तों पर विचार करने का मौका मिलेगा. बैठक के दौरान दोनों नेता साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विषयों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे.

यूक्रेन के हालात पर भी चर्चा संभव

दोनों नेताओं के यूक्रेन की स्थिति पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है. यूक्रेन और रूस का युद्ध 22वें दिन में प्रवेश कर गया है और रूस यूक्रेन के शहरों पर कब्जा करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस यूक्रेन की तटस्थ स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार है, लेकिन मॉस्को अभी भी अपने सैन्य अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करेगा.

शिखर सम्मेलन दोनों पक्षों को विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने और मजबूत करने के साथ-साथ पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा करने का अवसर प्रदान करेगा, ताकि हिंद-प्रशांत और उसके बाहर शांति स्थिरता और समृद्धि के लिए साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका और ब्रिटेन के बाद अब जापान ने भी लगाए रूस पर प्रतिबंध

टेकऑफ के बाद रडार से गायब हुआ जापान का फाइटर जेट F15, क्रैश होने की आशंका

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर किया जापान के समुद्र में मिसाइल परीक्षण

न्यूजीलैंड के पास टोंगा में समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटा, जापान तक पहुंची सुनामी की लहरें, ऑस्ट्रेलिया में भी अलर्ट

साल 2030 तक जापान को पीछे छोड़ देगी इंडियन इकोनॉमी: आईएचएस मार्किट

Leave a Reply