उत्तर कोरिया ने एक बार फिर किया जापान के समुद्र में मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर किया जापान के समुद्र में मिसाइल परीक्षण

प्रेषित समय :09:39:57 AM / Sun, Jan 30th, 2022

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया स साल की शुरुआत से लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है. उसने अब एक बार फिर रविवार को अज्ञात प्रोजेक्टाइल का जापान के समुद्र में टेस्ट किया है. इस बात की जानकारी योनहाप न्यूज एजेंसी ने दी है. इसमें दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के हवाले से बताया गया कि प्रोजेक्टाइल को पूर्वी सागर की ओर लॉन्च किया गया है. यदि आधिकारिक तौर पर इस लॉन्‍च की पुष्टि होती है तो यह इस साल का प्योंगयांग द्वारा किया गया सातवां मिसाइल टेस्ट होगा. इस बीच जापानी तटरक्षक को सावधान रहने के लिए कहा गया है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षणों के जरिए बाइडेन प्रशासन पर दबाव बना रहा है. इन परीक्षणों को अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने और परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर रुकी हुई बातचीत को फिर से शुरू करवाने के इरादे से किया जा रहा है. उत्तर कोरिया पर अमेरिका के नए सिरे से प्रतिबंध लगाने से स्थिति और बिगड़ चुकी है, क्योंकि महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था को हिला दिया है, जो पहले से ही अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों और अपनी ही सरकार द्वारा दशकों के कुप्रबंधन तथा अमेरिकी नेतृत्व वाले प्रतिबंधों के कारण बिगड़ी हुई थी.

इससे पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि इस सप्ताह हथियार परीक्षण के उसके दो दौर सफल रहे. उसने अपनी सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करते रहने तथा अधिक शक्तिशाली हथियारों के विकास को गति देने का संकल्प लिया. उत्तर कोरिया ने तटीय क्षेत्र से प्रक्षेपित की गईं दो बैलिस्टिक मिसाइलों को पारंपरिक हथियारों से लैस सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल बताया और कहा कि उनका परीक्षण सफल रहा.

उत्तर कोरिया ने साल की शुरुआत कथित हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण के साथ की. किम के अनुसार इस परीक्षण से देश की परमाणु युद्ध से बचाव की क्षमता मजबूत होगी. उत्तर कोरिया ने इस महीने दो अलग-अलग प्रकार की कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने इससे पूर्व 11 जनवरी को देश के दूसरे हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण के बाद बाइडेन प्रशासन द्वारा नए प्रतिबंध लगाए जाने के मद्देनजर कड़ी प्रतिक्रिया देने की चेतावनी दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

US चेतावनी के बाद भी नहीं माने तानाशाह किम जोंग उन, उत्तर कोरिया ने किया गाइडेड मिसाइलों का परीक्षण

नॉर्थ कोरिया ने 7 दिन में दूसरी बार मिसाइल किया लॉन्च, टेंशन में हैं ये देश

सालों से जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून को माफ करेगा दक्षिण कोरिया, जानें क्या है वजह

उत्तर कोरिया में लोगों के हंसने और शराब पीने पर लगा बैन, किम जोंग इल की पुण्यतिथि पर 11 दिनों तक शोक

अमेरिका का बड़ा बयान, बोले- उत्तरी कोरिया से नहीं है कोई दुश्मनी, सकारात्मक प्रतिक्रिया का इंतजार

Leave a Reply