रूस को लेकर भारत के रवैये पर बाइडन ने जताई नाराजगी, कही ये बात

रूस को लेकर भारत के रवैये पर बाइडन ने जताई नाराजगी, कही ये बात

प्रेषित समय :08:04:48 AM / Tue, Mar 22nd, 2022

वॉशिंगटन. यूक्रेन बीते 27 दिनों से रूस के मिसाइल अटैक  और बमबारी झेल रहा है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस को लेकर भारत के रुख पर नाराजगी जताई है. बाइडन ने कहा कि भारत अमेरिका के प्रमुख साथियों में अपवाद स्वरूप है. यूक्रेन पर हमला करने वाले रूस को दंडित करने के लिए पश्चिमी देशों ने प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन भारत इस मामले में कुछ हद तक अस्थिर रहा है.

जो बाइडन ने कहा कि क्वाड में जापान और ऑस्ट्रेलिया व्लादिमीर पुतिन के आक्रमणकारी रवैये के खिलाफ काफी सख्त रहे हैं. इनमें भारत एक अपवाद है, जिसका इस मामले में रुख कुछ हद तक ढुलमुल रहा है. यूएस बिजनेस लीडर्स की बैठक को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा कि भारत का रूस के खिलाफ रवैया ढुलमुल रहा है. वहीं नाटो इससे पहले कभी भी इतना ताकतवार और एकजुट नहीं था, जितना आज है.

आपको बता दें कि यूक्रेन पर हमला करने के बाद से रूस के खिलाफ अमेरिका सहित तमाम पश्चिमी देशों कई सख्त कदम उठाए और आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. तमाम बड़ी कंपनियों ने रूस में अपना बिजनेस बंद कर दिया है. यूएन में भी इन देशों ने रूस को घेरने की कोशिश की और उसके खिलाफ वोट तक किया, लेकिन भारत ने इस मामले में तटस्थता की नीति अपनाई है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए जो बाइडन ने नाटो देश, यूरोपियन यूनियन और अमेरिकी साथियों की तारीफ की. लेकिन जिस तरह से क्वाड सदस्यों में से एक भारत ने रूस के साथ तेल खरीदने का फैसला लिया और यूएन में रूस के खिलाफ वोट करने से दूरी बनाई उसको लेकर बाइडेन ने भारत पर निशाना साधा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जो बाइडन बोले- राष्ट्रपति जेलेंस्‍की चाहें तो छोड़ सकते हैं यूक्रेन

यूक्रेन में रूसी सेना के साथ जंग नहीं करेगा अमेरिका, रूस के लिए US का एयरस्पेस बंद: जो बाइडन

यूक्रेन को नाटो से बाहर रखने की मांग नामंजूर, बाइडन ने 27 रूसी डिप्लोमेट्स को निकाला

रूसी राष्ट्रपति को कड़े प्रतिबंधों की धमकी दे रहे थे बाइडन, लेकिन माइक ऑन करना ही भूल गए

चीन से बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग ओलंपिक के राजनयिक बॉयकॉट पर विचार कर रहा अमेरिका- जो बाइडन

Leave a Reply