यूक्रेन में रूसी सेना के साथ जंग नहीं करेगा अमेरिका, रूस के लिए US का एयरस्पेस बंद: जो बाइडन

यूक्रेन में रूसी सेना के साथ जंग नहीं करेगा अमेरिका, रूस के लिए US का एयरस्पेस बंद: जो बाइडन

प्रेषित समय :11:19:32 AM / Wed, Mar 2nd, 2022

वॉशिंगटन. यूक्रेन पर रूस के हमले बुधवार को भी जारी है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएस कांग्रेस को संबोधित किया. संबोधन में बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की और पुतिन को ढुलमुल चेतावनी भी दी. उन्होंने कहा कि तानाशाहों को हमेशा कीमत चुकानी पड़ती है. अगले ही पल बाइडन ने साफ कर दिया कि अमेरिकी सेना यूक्रेन की जंग में शामिल नहीं होगी.

बाइडन के संबोधन के वक्त वहां यूक्रेनी राजदूत भी मौजूद रहे. बाइडन ने कहा कि अमेरिका की सेना रूस के साथ भिड़ेगी नहीं, लेकिन रूस को मनमानी नहीं करने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि अमेरिका रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहा है.

जो बाइडन ने यूक्रेन पर रूस के हमले को विश्व शांति के लिए खतरा बताया है. बाइडन ने कहा- 'रूस ने बिना किसी उकसावे के यूक्रेन पर हमला किया है. अमेरिका यूक्रेन के साथ है. पुतिन ने गलत कदम उठाया है. अपने संबोधन में जो बाइडन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को तानाशाह बताया. बाइडन ने कहा कि पुतिन इस वक्त दुनिया से इतने अलग-थलग हो चुके हैं, जितना कि वह पहले कभी नहीं हुए. उन्होंने कहा कि यूरोपियन यूनियन के करीब 27 देश इस वक्त यूक्रेन के साथ हैं.

राष्ट्रपति बाइडन ने रूस को चेताया कि यह युद्ध इतिहास में दर्ज होगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी नाटो की एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे.

बाडइन ने कहा-पुतिन भले ही युद्ध के मैदान में बढ़त हासिल कर लें, लेकिन उन्हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी. हम रूस को सबक सिखाएंगे. अमेरिकी संसद में बाइडन ने कहा कि अगर रूसी सेना पश्चिम की तरफ बढ़ेंगे, तो उन्हें करारा जवाब मिलेगा. हम यूक्रेन की जनता के साथ खड़े हैं. पुतिन ने सोच-समझकर यूक्रेन पर हमला किया है. पुतिन को किसी देश को छीनने नहीं देंगे. ये लोकतंत्र और तानाशाही के बीच की जंग है. हम पुतिन को मनमानी नहीं करने देंगे. बाइडन ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन को नहीं पता था कि यूक्रेन इतनी कड़ी चुनौती देगी. अमेरिका अपना हवाई क्षेत्र सभी रूसी फ्लाइट के लिए बंद करने का ऐलान करता है. पुतिन ने स्वतंत्र विश्व की सोच पर हमला किया. बाइडन ने कहा कि यूक्रेन को 1 अरब डॉलर की आर्थिक मदद अमेरिका और नाटो कर रहे हैं. हमारी सेना यूक्रेन में सीधे कोई दखल नहीं देगी. इसके अलावा हम यूक्रेन की हर संभव मदद करेंगे. नाटो सेना को वहां तैनात कर दिया है, जहां रूस का खतरा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन में बिल्डिंग की छतों और सड़कों पर रहस्यमयी संकेतों से दहशत

पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग में बड़ा फैसला, यूक्रेन से भारतीयों को लाने के लिए 3 दिन में 26 फ्लाइट्स भेजी जाएंगी

यूक्रेन में भारतीय छात्र की बमबारी से मौत; दोस्तों ने कहा- रूसी सेना ने गोली मारी

रोमानिया से एक और विमान पहुंचा दिल्ली, यूक्रेन में फंसे 218 भारतीयों को लाया गया

यूक्रेन में गोलीबारी के दौरान एक भारतीय छात्र की मौत: विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

Leave a Reply