पीएम नरेंद्र मोदी ने किया बिप्लोबी भारत गैलरी का उद्घाटन, बीरभूम हिंसा पर पहली बार यह कहा

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया बिप्लोबी भारत गैलरी का उद्घाटन, बीरभूम हिंसा पर पहली बार यह कहा

प्रेषित समय :19:14:20 PM / Wed, Mar 23rd, 2022

नई दिल्ली. पीएम मोदी ने प्तशहीद दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल हॉल में बिप्लोबी भारत गैलरी का उद्घाटन किया. पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई हिंसक वारदात पर उन्होंने कहा कि इस घटना पर मैं दुख व्यक्त करता हूं, अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं आशा करता हूं कि राज्य सरकार, बंगाल की महान धरती पर ऐसा जघन्य पाप करने वालों को जरूर सजा दिलवाएगी. केंद्र सरकार की तरफ से मैं राज्य को इस बात के लिए आश्वस्त करता हूं कि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलवाने में जो भी मदद वो चाहेगी, उसे मुहैया कराई जाएगी.

अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के बलिदान की गाथा देश के बच्चे-बच्चे की जुबान पर है. हम सबको इन वीरों की गाथाएं, देश के लिए दिन रात मेहनत करने के लिए प्रेरित करती हैं. हमारे अतीत की विरासतें हमारे वर्तमान को दिशा देती हैं, हमें बेहतर भविष्य गढऩे के लिए प्रेरित करती हैं. इसलिए, आज देश अपने इतिहास को, अपने अतीत को, ऊर्जा के जाग्रत स्रोत के रूप में देखता है.

आपको वो समय भी याद होगा जब हमारे यहाँ आए दिन प्राचीन मंदिरों की मूर्तियाँ चोरी होने की खबरें आती थीं. हमारी कलाकृतियाँ बेधड़क विदेशों में स्मगल होती थीं, जैसे उनकी कोई अहमियत ही नहीं थी. लेकिन अब भारत की उन धरोहरों को वापस लाया जा रहा है. 2014 से पहले के कई दशकों में सिर्फ दर्जनभर प्रतिमाओं को ही भारत लाया जा सका था. लेकिन बीते 7 सालों में ये संख्या सवा 2 सौ से अधिक हो चुकी है.

अपनी संस्कृति, सभ्यता की ये निशानियां, भारत की वर्तमान और भावी पीढ़ी को निरंतर प्रेरित करें, इस दिशा में ये एक बहुत बड़ा प्रयास है. स्वदेश दर्शन जैसी कई योजनाओं के जरिए हेरिटेज टूरिज्म को गति दी जा रही है. भारत को गुलामी के सैकड़ों वर्षों के कालखंड से आजादी, तीन धाराओं के संयुक्त प्रयासों से मिली थी. एक धारा थी क्रांति की, दूसरी धारा सत्याग्रह की और तीसरी धारा थी जन-जागृति अभियानों की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली से दोहा जाने वाली फ्लाइ्ट की कराची में इमरजेंसी लैंडिग, जांच के दिए गए आदेश

अब हाईटेक होगी दिल्ली पुलिस, वर्दी पर लगे कैमरे में कैद होगी हर गतिविधि

जापान के पीएम नई दिल्ली पहुंचे, अगले 5 साल में भारत में करेंगे 42 बिलियन डॉलर का निवेश

ठप रही दिल्ली मेट्रो: वॉयलेट, ग्रीन और पिंक लाइन सिग्नलिंग सिस्टम खराब, 3 लाइनें ठप, हजारों लोग परेशान

पश्चिम बंगाल के NJP रेलवे स्टेशन से 7 रोहिंग्या गिरफ्तार, दिल्ली जाने की बना रहे थे योजना

Leave a Reply