भारत कर सकता है रूस-यूक्रेन जंग खत्म करने में मध्यस्थता, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने दिये संकेत

भारत कर सकता है रूस-यूक्रेन जंग खत्म करने में मध्यस्थता, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने दिये संकेत

प्रेषित समय :19:30:38 PM / Fri, Apr 1st, 2022

नई दिल्ली. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा की और कहा कि अगर नई दिल्ली रूस से कुछ भी खरीदना चाहती है, तो हम इस पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यूक्रेन संकट में भारत की मध्यस्थता पर भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी. इससे पहले उन्होंने अपने देश में लगे आर्थित प्रतिबंधों के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

यूक्रेन संकट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मध्यस्थ के रूप में होने की संभावना पर उन्होंने कहा, भारत एक महत्वपूर्ण और गंभीर देश है. अगर भारत समस्या को खत्म करने वाली भूमिका निभाता है, तो भारत हमारे साझा भागीदार के रूप में हम यूक्रेन की सुरक्षा गारंटी के लिए हैं. पश्चिमी देशों ने अपनी जिम्मेदारी की अनदेखी की है, भारत ऐसी प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है.

यूक्रेन में सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया जा रहा है

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे संकट पर मीडिया को संबोधित करते हुए लावरोव ने कहा, आपने इसे युद्ध कहा जो सच नहीं है. यह एक विशेष ऑपरेशन है, सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य कीव शासन को रूस के लिए कोई भी खतरा पेश करने की क्षमता के निर्माण से वंचित करना है. भारत की विदेश नीतियों के बारे में उन्होंने कहा कि वे स्वतंत्रता और वास्तविक राष्ट्रीय वैध हितों पर एकाग्रता की विशेषता हैं. वही नीति रूसी संघ में आधारित है और यह हमें बड़े देशों, अच्छे दोस्तों और वफादार भागीदारों के रूप में बनाती है.

भारत को किसी भी सामान की आपूर्ति करने के लिए रूस तैयार

कच्चे तेल और हथियारों की आपूर्ति पर, शीर्ष रूसी राजनयिक ने कहा कि उनका देश भारत को किसी भी सामान की आपूर्ति करने के लिए तैयार होगा जो नई दिल्ली उनसे खरीदना चाहता है. उन्होंने कहा, हम चर्चा के लिए तैयार हैं. रूस और भारत के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव बृहस्पतिवार को दो-दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत पहुंचे. वह चीन की यात्रा समाप्त करने के बाद भारत आए हैं. यूक्रेन पर पिछले महीने रूस के आक्रमण के बाद से उनकी यहां की यह पहली यात्रा है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली से हरियाणा ट्रांसफर नहीं होगी बिजली, हाईकोर्ट ने लगाई केंद्र के फैसले पर रोक

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का बड़ा आरोप- केजरीवाल की हत्या करवाना चाहती है बीजेपी

राजधानी में बढ़ सकता है पावर कट का संकट, दिल्ली के हिस्से की बिजली हरियाणा को देगा केंद्र

दिल्ली विधानसभा के स्पीकर का बड़ा एक्शन, बीजेपी विधायकों को मार्शल के जरिए निकाला बाहर

दिल्ली में एक लड़की ने पूजा पर 6.70 लाख खर्च, लेकिन नहीं लगी सरकारी जॉब

Leave a Reply