RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, रेपो रेट 4% पर रहेगा बरकरार

RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, रेपो रेट 4% पर रहेगा बरकरार

प्रेषित समय :11:01:31 AM / Fri, Apr 8th, 2022

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ने आज वित्त वर्ष 2022-23 की पहली क्रेडिट पॉलिसी जारी कर दी है. रिजर्व बैंक ने आज अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है और रेपो रेट को 4 फीसदी पर बरकरार रखा है. इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट को 40 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 3.75 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा कैश रिजर्व रेश्यो भी 4 फीसदी पर बरकरार रखा है. बता दें कि ये लगातार 11वीं मौद्रिक नीति है जिसमें आरबीआई ने दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. 

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने संबोधन में कहा कि देश में महंगाई दर में बढ़ोतरी का अनुमान है और नीतिगत दरों को लेकर आरबीआई का अकोमडेटिव रुख बरकरार है. इस साल मानसून सामान्य रहने का अनुमान है. रिटेल महंगाई दर के वित्त वर्ष 2022-23 में 5.7 फीसदी पर आने का अनुमान रखा गया है. वहीं अप्रैल-जून 2022 के लिए रिटेल महंगाई का अनुमान 6.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा जुलाई-सितंबर तिमाही में रिटेल महंगाई दर का अनुमान 5 फीसदी पर रखा गया है जबकि अक्टूबर-दिसंबर के लिए रिटेल महंगाई दर के 5.4 फीसदी पर रहने का अनुमान है. इसके साथ वित्त वर्ष 2023 की आखिरी तिमाही यानी जनवरी-मार्च के दौरान महंगाई दर 5.1 फीसदी पर रहने का अनुमान है.

वित्त वर्ष 2023 के लिए रियल जीडीपी ग्रोथ अनुमान 7.8 फीसदी से घटाकर 7.2 फीसदी पर रखा गया है और वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही का जीडीपी ग्रोथ अनुमान 4 फीसदी पर रखा गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ये भी कहा कि शेयर बाजार में अनिश्चितता बरकरार रह सकती है. 

बता दें कि 6 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक हुई है और इसमें देश की जीडीपी ग्रोथ, महंगाई दर समेत कई मुद्दों पर एमपीसी के सदस्यों के मत के आधार पर फैसले लिए गए हैं. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 18 अप्रैल से मनी मार्केट खुलने का समय सुबह 9 बजे होगा और ये 9 बजे खुला करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

677 अरब डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार के साथ इकोनॉमी किसी भी चुनौती से निपटने को तैयार: आरबीआई गवर्नर

एमपी के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित सहित आठ बैंकों पर आरबीआई ने कसा शिकंजा

आरबीआई ने महाराष्ट्र के सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का लाइसेंस किया रद्द

आरबीआई ने किया स्पष्ट: एबीजी शिपयार्ड स्कैम में अधिकतम रिकवरी की होगी कोशिश, बैंकों की बैलेंस शीट पर नहीं पड़ेगा असर

आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई, अब बैंक खाता नहीं होगा सीज

Leave a Reply