आरबीआई ने महाराष्ट्र के सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का लाइसेंस किया रद्द

आरबीआई ने महाराष्ट्र के सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का लाइसेंस किया रद्द

प्रेषित समय :09:24:01 AM / Thu, Mar 3rd, 2022

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक ने एक और सहकारी बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने महाराष्ट्र के सांगली में स्थित सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया. बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं न होने के कारण आरबीआई ने यह कदम उठाया है. आरबीआई ने एक बयान में कहा, लाइसेंस रद्द होने के साथ सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक लिमिटेड का बैंकिंग कारोबार बुधवार को कारोबारी दिवस के समाप्त होने के साथ बंद कर दिया गया है. इससे पहले, आरबीआई ने फरवरी महीने की शुरुआत में महाराष्ट्र के इंडिपेंडेंस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया.

बयान के अनुसार महाराष्ट्र में सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार से भी बैंक को बंद करने और लेंडर्स के लिए एक लिक्विडेटर नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है. आरबीआई ने कहा कि लिक्विडेशन पर प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा. 27 जनवरी, 2022 तक, DICGC ने बैंक के संबंधित जमाकर्ताओं से प्राप्त इच्छा के आधार पर कुल बीमित जमा राशि में से 64.70 करोड़ रुपये स्वीकृत किए थे.

इन तीन सहकारी बैंकों पर लगाया जुर्माना

केंद्रीय बैंक ने 1 मार्च 2022 को तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया. नियामक अनुपालन में खामियों को लेकर इन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया. कर्ज देने से जुड़े नियमों, वैधानिक/अन्य प्रतिबंध तथा अपने ग्राहक को जानें नियमों के उल्लंघन को लेकर नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित पर 4.50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा, रिजर्व बैंक ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित पर भी एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.

बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949, जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 और केवाईसी के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए यह जुर्माना लगाया है. साथ ही बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 और जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 के प्रावधानों का अनुपालन न करने पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरबीआई ने केवाईसी अपडेट की समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाई, अब बैंक खाता नहीं होगा सीज

एमयूएफजी सह‍ित दो अन्‍य बैंकों पर आरबीआई ने लगाया जुर्माना

आरबीआई की बड़ी कार्यवाही: आईसीआईसीआई बैंक और पीएनबी पर लगाया लाखों का जुर्माना

Union Bank of India के खिलाफ आरबीआई का बड़ा एक्शन, लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना

अगले साल तक आ सकती है भारत की क्रिप्टोकरंसी, ये तैयारी कर रहा है आरबीआई

Leave a Reply