अब यूपी की जेलों में बजेगा महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र, जेल मंत्री का निर्देश

अब यूपी की जेलों में बजेगा महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र, जेल मंत्री का निर्देश

प्रेषित समय :15:20:57 PM / Fri, Apr 8th, 2022

लखनऊ. यूपी में दोबारा सत्ता में आने के बाद से योगी सरकार एक्शन में है. इसी कड़ी में यूपी की जेलों में अब महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजेगा. यूपी के जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने इसे लेकर निर्देश भी जारी कर दिए हैं. उन्होंने बताया कि जेलों में बंद कैदियों की मानसिक शांति के लिए ये मंत्र बजाए जाएंगे. इसके अलावा जेल और होमगार्ड विभाग में भी प्लास्टिक बोतल और सामान पर रोक लगाई गई है.

इससे पहले बुधवार को प्रदेश की विभिन्न जेलों से 135 कैदियों को रिहा किया गया था. ये वे कैदी हैं जो अर्थदंड जमा न कर पाने के कारण लंबे समय से बंद हैं. कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि कारागार विभाग से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश दिए गए है. जेलों में कैदियों से मुलाकात की ऑफलाइन व्यवस्था को धीरे-धीरे खत्म कर उन्होंने ऑनलाइन व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए. कैदियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण की बेहतर व्यवस्था के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इससे कैदी अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बना सकेंगे जिनकी बाजार में अच्छी कीमत मिल सकेगी.

मंत्री ने कहा कि विभाग से संबंधित कोई भी कर्मी कभी उनसे मुलाकात कर अपनी बात कह सकता है. उन्होंने जेल विभाग में मिट्टी के बर्तनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को कहा. उन्होंने कहा कि विभाग के 100 दिन की कार्ययोजना में अधिकारियों के सुझावों को शामिल करने का आश्वासन दिया. विभागीय रिक्तियों को भरने के लिए प्रस्ताव पेश करने के भी निर्देश विभागीय मंत्री ने अधिकारियों को दिए हैं. बैठक में कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही भी मौजूद थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के प्रतापगढ़ में पटाखों में हुआ भारी विस्फोट, घर में जमा कर रखा था विस्फोटक, 7 लोग झुलसे

मंत्री पद से हटे मोहसिन रजा को मिला इनाम, योगी सरकार ने बनाया यूपी हज कमेटी का चेयरमैन

यूपी: 12वीं बोर्डं का अंग्रेजी का पेपर लीक, बलिया डीआइओएस सस्पेेंड, एसटीएफ ने शुरु की जांच

Leave a Reply