अमेरिका से आ रहा एयर फ्रांस का प्लेन हुआ बेकाबू, पायलट चीखा स्‍टॉप-स्‍टॉप

अमेरिका से आ रहा एयर फ्रांस का प्लेन हुआ बेकाबू, पायलट चीखा स्‍टॉप-स्‍टॉप

प्रेषित समय :20:06:43 PM / Thu, Apr 7th, 2022

नई दिल्ली. उतरने से पहले यदि विमान बेकाबू हो जाए, पायलट उस पर से नियंत्रण खो दें तो.. क्‍या हालात होंगे? कुछ ऐसा ही एयर फ्रांस की न्‍यूयॉर्क से पेरिस जा रही एक फ्लाइट के साथ हुआ. इस बोइंग 777 से कॉकपिट ऑडियो ने अब सनसनी फैला दी है. इसमें विमान के पायलट को स्‍टॉप.. स्‍टॉप चीखते हुए सुना जाता सकता है. फ्रांस के ब्यूरो ऑफ इंक्वायरी एंड एनालिसिस फॉर सिविल एविएशन सेफ्टी ने चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट पर बोइंग 777 के उतरने की समस्या को गंभीर घटना के रूप में वर्गीकृत किया है.  एविएशन वेबसाइट aerotime.aero पर पोस्ट किए गए ऑडियो के अनुसार, एयर फ्रांस का विमान अनियंत्रित था और वह गलत दिशा में घूमता दिखाई दे रहा था.

एयरलाइन ने घटना पर दुख जताया है और अपने ग्राहकों से माफी मांगते हुए जांच शुरू की है. सबसे शुक्र की बात है कि विमान दूसरे प्रयास में सही सलामत जमीन पर उतर आया. ऑडियो के अनुसार उड़ान AF011 के पायलटों ने कुछ समय के लिए नियंत्रण खो दिया था जब वे विमान को पेरिस में उतार रहे थे. नियंत्रण खोने के क्षणों में पायलट ने कई चेतावनी दीं और वे चीखने- चिल्‍लाने तक लगे थे. गंभीर जोखिम की स्थिति में पायलट ने स्थिति पर काबू पाने की पूरी कोशिश की और लगभग 1,200 फीट या 370 मीटर की कम ऊंचाई पर उन्‍हें यह सफलता मिल गई. एयर फ्रांस ने बताया कि पायलटों ने सूझबूझ दिखाते हुए लैडिंग का पहला इरादा बदल दिया और उन्‍होंने एक पूरा चक्‍कर लगाने के बाद दूसरे प्रयास में विमान को सामान्‍य रूप से सकुशल उतार लिया.

बेकाबू विमान के कॉकपिट और कंट्रोल टॉवर के बीच हुई बातचीत भी काफी अहम है. इसमें तनाव भरे पायलट की आवाज सुनी जा सकती हैं. पायलट कंट्रोल टॉवर से कहता है. मैं आपसे फिर बात करता हूं. इसके बाद वह बताता है कि तकनीकी खामी के बाद एक समस्‍या है, विमान रिस्‍पॉन्‍ड नहीं कर रहा है. इस पर कंट्रोल टॉवर शांत रहता है. पायलट एक बार फिर कहता है कि हम रडार के गाइडेंस में उतरने के लिए तैयार हैं. इस पर टॉवर कहता है कि ऐसा लगता है कि आपका विमान भटक गया है, वह बाई ओर है. इसके बाद पायलट विमान उतारने का पहला प्रयास छोड़ देते हैं और एयरपोर्ट का ही एक चक्‍कर लगाते हैं. इसके बाद वे दूसरा प्रयास करते हैं और विमान सामान्‍य रूप से सुरक्षित उतर जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के बदले तेवर, कहा- भारत-रूस की दोस्ती को हम नहीं तोड़ना चाहते

पुतिन का अमेरिका को बड़ा झटका: डॉलर में गैस व्यापार पर रोक, इन देशों को रूबल में करना होगा पेमेंट

देश में 2024 तक अमेरिका जैसी होंगी सड़कें, केंद्र सरकार बना रही शानदार सड़क योजना : गडकरी

राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा ऐलान, यूक्रेन के शरणार्थियों को पनाह देगा अमेरिका

अमेरिका में भी बज रहा CM योगी के सुशासन का डंका, भारतीयों ने ह्यूस्टन में निकाली हाउडी योगी कार रैली

Leave a Reply