पाकिस्तान के नए PM होंगे शहबाज शरीफ, आधी रात को सत्ता से बाहर हुए इमरान खान, गिरफ्तारी की भी लटकी तलवार

पाकिस्तान के नए PM होंगे शहबाज शरीफ, आधी रात को सत्ता से बाहर हुए इमरान खान, गिरफ्तारी की भी लटकी तलवार

प्रेषित समय :07:46:26 AM / Sun, Apr 10th, 2022

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में शनिवार को दिन भर चले सियासी ड्रामे के बीच आधी रात को नेशनल असेंबली विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान शुरू हुआ. प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े. इस तरह आधी रात को इमरान सरकार की सत्ता से विदाई हो गई. पाकिस्तान में इमरान सरकार के गिरने के बाद अब शहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे.

शहबाज ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता आसिफ अली जरदारी, बिलावल भुट्टो और विपक्षी नेता फजलुर्रहान के प्रति आभार जताया है. गौरतलब है कि इमरान खान पाकिस्तान के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गये, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिये हटाया गया है. मतदान के समय 69 वर्षीय खान निचले सदन में उपस्थित नहीं थे और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसदों ने भी वाक आउट कर दिया.

बता दें, संयुक्त विपक्ष ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ पीएम पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार होंगे. उम्मीद ऐसे में शहजाब शरीफ सोमवार को देश के नये प्रधानमंत्री बन सकते हैं. वहीं शहबाज ने इस मौके पर कहा कि, नयी सरकार नया पाकिस्तान का उदय हुआ है, और यह पाकिस्तान कायदे आजम के सिद्धांतों पर फिर से चलेगा. उन्होंने साफ कर दिया कि, वो अतीत की कड़वाहट में वापस नहीं जाना चाहते, हमें इसे भूलकर आगे बढ़ना होगा.

इमरान ने छोड़ा पीएम आवास, हो सकते हैं गिरफ्तार: वोटिंग में हार का सामना करते हुए इमरान खान ने पीएम आवास छोड़ दिया है. खबर है कि वो वनीगाला स्थित अपने निजी आवास चले गए हैं. पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से खबर है कि इमरान खान को गिरफ्तार भी किया जा सकता है. ये भी खबर है कि इमरान खान फिलहाल देश छोड़कर कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं.

पीएम ऑफिस के पास सेना की गाड़ियां: इस बीच, पाकिस्तान की मीडिया ने दावा है कि पीएम ऑफिस के पास सेना की गाड़ियां देखी गयी हैं. पीएम ऑफिस के पास सेना की गाड़ी देखे जाने की खबर ऐसे समय पर आ रही है, जब इमरान कैबिनेट में मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि देश में मार्शल लॉ के लिए खरीदार जिम्मेदार होंगे. वहीं फवाद चौधरी और शाह महमूद कुरैशी ने अपने ट्विटर बायो में बदलाव करते हुए ‘पूर्व मंत्री’ लिखा. इसके बाद कयास लगाये गये कि इमरान इस्तीफा दे सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तानी संसद में जोरदार हंगामा, सत्र 1 बजे तक के लिए स्थगित

पाकिस्तान एंटी टेरर कोर्ट ने टेरर फंडिंग के दो मामलों में आतंकी हाफिज सईद को 31 साल की सजा सुनाई

सरकार ने 22 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉक, इनमें 4 पाकिस्तानी न्यूज चैनल, भारत का दुष्प्रचार का आरोप

पाकिस्तान आर्मी का दावा: पीएम इमरान खान के खिलाफ विदेशी साजिश का कोई सबूत नहीं

पाकिस्तान: पूर्व चीफ जस्टिस गुलजार अहमद होंगे कार्यवाहक प्रधान मंत्री, इमरान खान ने की किया नॉमिनेट

Leave a Reply