रामनवमी में जुलूस के दौरान 4 राज्यों में सांप्रदायिक झड़पें, गुजरात में 1 की मौत

रामनवमी में जुलूस के दौरान 4 राज्यों में सांप्रदायिक झड़पें, गुजरात में 1 की मौत

प्रेषित समय :13:48:23 PM / Mon, Apr 11th, 2022

नई दिल्ली. देशभर में रविवार को रामनवमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. लेकिन कुछ राज्यों में जुलूस के दौरान सांप्रदायिक झड़पें भी हुईं. गुजरात में जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया. मध्यप्रदेश से भी हिंसा की खबरें हैं. झारखंड में शोभायात्रा पर पथराव और जुलूस में शामिल लोगों पर धारदार हथियारों से हमले किए गए जिसमें दर्जनों लोग घायल हो गए.

गुजरात के हिम्मतनगर और खंभात शहरों में सांप्रदायिक झड़पों के दौरान पुलिस को पथराव करने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. खंभात शहर आणद जिले में पड़ता है जबकि हिम्मतनगर साबरकांठा जिले में है. पुलिस अधीक्षक अजीत राज्यन ने कहा कि रविवार दोपहर को खंभात में रामनवमी जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच हुई पथराव की घटना के बाद घटनास्थल से लगभग 65 वर्षीय एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया, जिसकी शिनाख्त नहीं हो सकी है. उन्होंने बताया कि इस घटना में एक अन्य व्यक्ति घायल हुआ जबकि उपद्रवियों ने कुछ दुकानों में आग लगा दी. अधिकारी ने कहा कि बाद में हालात को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए.

मध्यप्रदेश के खरगोन शहर में रविवार को रामनवमी के जुलूस पर उपद्रवियों द्वारा किये गये पथराव के बाद आगजनी की घटनाएं हुईं, जिसमें कुछ वाहनों को आग लगा दी गई. इस घटना के बाद प्रशासन ने शहर के तीन क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है, जबकि पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. इस पथराव में खरगोन के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी एवं दो अन्य पुलिसकर्मियों सहित कुछ आम नागरिक घायल हुए हैं. खरगोन के जिलाधिकारी अनुग्रह पी. ने कहा कि पूरे शहर में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है.

झारखंड के लोहरदगा जिले के हिरही भोक्ता बगीचा इलाके के पास रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव और धारदार हथियारों से हमले किए गए. हमले में दर्जनों लोग घायल हो गये, जिससे पूरे जिले में तनाव फैल गया. हालात को देखते हुए इलाके में भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लोहरदगा में कुजरा की ओर से रामनवमी की शोभायात्रा आ रही थी तभी कब्रिस्तान के पास दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने नारेबाजी नहीं करने के लिए कहा. लेकिन जब तक कोई कुछ समझ पाता कुछ शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पथराव शुरू हो गया, जिसमें अनेक लोग घायल हो गए. पथराव के बाद उपद्रवियों ने दो घरों और मेले में लगे ठेले, मिठाई की दुकान, एक पिकअप वाहन और 10 बाइक में आग लगा दी.

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रविवार को रामनवमी के जुलूस पर कथित तौर पर हमला किया गया. घटना की पुलिस जांच शुरू कर दी गई है और सुरक्षा बलों की भारी तैनाती कर दी गई है. विपक्षी बीजेपी का आरोप है कि रामनवमी के जुलूस पर पुलिस ने हमला किया था. पुलिस ने हावड़ा के निवासियों से सोशल मीडिया पर घटना की जानकारी पोस्ट करते समय संयम बरतने को कहा है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के गृह मंत्री की चेतावनी: रामनवमीं जुलूस पर पथराव करने वालों के घर पत्थरों का ढेर बना देंगे

रामनवमीं जुलूस पर एक समुदाय विशेष के लोगों ने किया पथराव, आगजनी, तोडफ़ोड़, कई पुलिस कर्मी घायल, कुछ इलाकों में लगाया कर्फ्यू

रामनवमीं शोभायात्रा में हादसा, हाइटेंशन लाइन से टकराया झंडे में लगा लोहे का पाईप, डीजे वाहन में फैला करंट, 6 युवक झुलसे, मची अफरातफरी-भगदड़

नीतीश कुमार ने दिया बिहार के सरकारी कर्मियों को रामनवमी का तोहफा, अब मिलेगा 34% महंगाई भत्ता

नीतीश कुमार ने दिया बिहार के सरकारी कर्मियों को रामनवमी का तोहफा, अब मिलेगा 34% महंगाई भत्ता

Leave a Reply