पीएम मोदी और अमेरिकी प्रेसीडेंट की वर्चुअल मीटिंग में बाइडेन ने कहा-क्वॉड समिट में आपसे मिलना चाहता हूं, यूक्रेन मसले पर चिंता

पीएम मोदी और अमेरिकी प्रेसीडेंट की वर्चुअल मीटिंग में बाइडेन ने कहा-क्वॉड समिट में आपसे मिलना चाहता हूं, यूक्रेन मसले पर चिंता

प्रेषित समय :21:46:20 PM / Mon, Apr 11th, 2022

वॉशिंगटन. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच सोमवार देर शाम वर्चुअल मीटिंग हुई. बैठक में दोनों ने रूस-यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा की.

मोदी ने बाइडेन से कहा- मुझे आपकी वो बात याद है, जब आपने कहा था कि लोकतंत्र ही मुश्किलों का रास्ता बनाता है. मैं यूक्रेन में मानवीय संकट को लेकर बहुत फिक्रमंद हूं. हम यूक्रेन की हर मुमकिन मदद कर रहे हैं. मोदी ने बाइडेन से कहा- आज हमारी बातचीत ऐसे वक्त हो रही है, जब यूक्रेन में हालात खराब होते जा रहे हैं. कुछ हफ्ते पहले हमने अपने 20 हजार नागरिकों को वहां से निकाला. ज्यादातर युवा छात्र थे. मैंने यूक्रेन और रूस के प्रेसिडेंट्स से कई बार बातचीत की है. मैंने पुतिन से कहा है कि वो सीधे यूक्रेन के राष्ट्रपति से बातचीत करें. हमारी संसद में यूक्रेन मसले पर काफी चर्चा हुई है.

यूएसए प्रेसिडेंट ने यूक्रेन को की गई मदद किया स्वागत

इस पर बाइडेन ने कहा- हमारे और आपके मिनिस्टर्स भी मिल रहे हैं. कोविड-19 के दौरान हमने हेल्थ और इकोनॉमी से जुड़े कई चैलेंज फेस किए. हमारे बीच डिफेंस समेत कई सेक्टर में बहुत मजबूत पार्टनरशिप है. हम दोनों देश दुनिया के लिए लोकतंत्र की मिसाल हैं. भारत ने यूक्रेन को जो मदद दी है, उसका मैं स्वागत करता हूं.

बाइडेन ने बूचा नरसंहार को लेकर जताई चिंता

बाइडेन ने कहा- बूचा नरसंहार को लेकर मैं बहुत फिक्रमंद हूं. इसकी जांच होनी चाहिए. बाइडेन ने आगे कहा- रूस और यूक्रेन के मामले पर हम लगातार बातचीत करते रहेंगे. आपसी रिश्तों को मजबूत करने के लिए भी इसी तरह की बातचीत जारी रहेगी. इसके साथ ही यूएसए प्रेसिडेंट ने मोदी से कहा- 24 मई को क्वॉड समिट में आपसे मिलना चाहता हूं.

इस बैठक से पहले राष्ट्रपति बाइडन ने ट्वीट कर कहा कि वह भारत के साथ संबंधों को और गहरा करने के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी के साथ मीटिंग को लेकर काफी उत्साहित हैं. पिछले महीने ही क्वाड लीडर्स की मीटिंग के दौरान दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हो चुकी है. यह बैठक 2 प्लस 2 मिनिस्टीरियल डायलॉग से पहले हुई. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा ऐलान, यूक्रेन के शरणार्थियों को पनाह देगा अमेरिका

यूक्रेन में जंग के बीच बोले बाइडेन- पुतिन ने दो ही विकल्प छोड़े, तीसरा विश्वयुद्ध या रूस पर आर्थिक बैन

बाइडेन ने पुतिन को यूक्रेन पर हमले की ‘भारी कीमत’ चुकाने की चेतावनी दी

बाइडेन ने की अमेरिकी नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने की अपील

ISIS के सरगना अबू इब्राहिम को अमेरिकी सेना ने किया ढेर, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर दी जानकारी

Leave a Reply