यूक्रेन में जंग के बीच बोले बाइडेन- पुतिन ने दो ही विकल्प छोड़े, तीसरा विश्वयुद्ध या रूस पर आर्थिक बैन

यूक्रेन में जंग के बीच बोले बाइडेन- पुतिन ने दो ही विकल्प छोड़े, तीसरा विश्वयुद्ध या रूस पर आर्थिक बैन

प्रेषित समय :09:42:18 AM / Sun, Feb 27th, 2022

वॉशिंगटन. रूस और यूक्रेन के बीच घमासान जारी है. रूसी हमले में यूक्रेन के कई सैन्य ठिकाने तबाह हो गए हैं वहीं कई निर्दोष लोगों की जान चली गई है. इस बीच यूक्रेन में रूसी हमले को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा बयान दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि रूस ने हमारे सामने दो ही विकल्प छोड़े हैं. पहला विकल्प तीसरा विश्वयुद्ध है और दूसरा विकल्प रूस पर आर्थिक प्रतिबंध. यूक्रेन में अचानक हमले के बाद अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. इसके साथ ही ब्रिटेन, फ्रांस समेत कई और देशों ने चेतावनी देते हुए रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. व्हाइट हाउस और यूरोपीय संघ के देशों ने स्विफ्ट से रूसी बैंकों के निष्कासन की घोषणा की है.

यूक्रेन में जारी जंग के बीच व्हाइट हाउस, यूरोपीय कमिशन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा ने शनिवार शाम को घोषणा की है कि वे कुछ रूसी बैंकों को SWIFT से निकाल देंगे. ये उच्च सुरक्षा नेटवर्क है जो दुनिया भर के हजारों वित्तीय संस्थानों को जोड़ता है. इन देशों ने सामूहिक रूप से यह सुनिश्चित किया है कि यूक्रेन के साथ जंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए एक रणनीतिक विफलता है. व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि सभी ये सुनिश्चित करेंगे कि ये बैंक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से डिस्कनेक्ट हो गए हैं.

अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने प्रतिबंधों के साथ रूसी सेंट्रल बैंक को लक्षित करने पर भी चर्चा की है. हालांकि इस संबंध में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं किया गया है. चर्चा के तहत प्रतिबंधों की संरचना स्पष्ट नहीं है लेकिन व्लादिमीर पुतिन को अलग-थलग करने और दंडित करने के लिए अमेरिका समेत कई पश्चिम के देशों की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं. बता दें कि गुरूवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद से यूक्रेन पर लगातार हमले किए जा रहे हैं. जिसमें काफी संख्या में आम लोग और सैनिक हताहत हुए हैं

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बाइडेन ने की अमेरिकी नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने की अपील

ISIS के सरगना अबू इब्राहिम को अमेरिकी सेना ने किया ढेर, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर दी जानकारी

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट को जल्‍द मिलेगी पहली अश्‍वेत महिला जज, राष्‍ट्रप‍त‍ि जो बाइडेन ने किया ऐलान

हाई अलर्ट पर 8500 अमेरिकी सैनिक, राष्ट्रपति बाइडेन ने सहयोगियों से की चर्चा

महंगाई पर पत्रकार के सवाल से भड़के अमेर‍िकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, दे दी गाली

जो बाइडेन ने चेताया- अगर यूक्रेन पर हमला करता है रूस तो चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

Leave a Reply