एलोवेरा जेल का पुरुष करें इस्तेमाल, त्वचा से लेकर पाचन शक्ति, में होगा सुधार

एलोवेरा जेल का पुरुष करें इस्तेमाल, त्वचा से लेकर पाचन शक्ति, में होगा सुधार

प्रेषित समय :08:45:00 AM / Tue, Apr 12th, 2022

एलोवेरा का इस्तेमाल सबसे ज्यादा त्वचा और बालों की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है. अब तो कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल काफी अधिक होने लगा है. एलोवेरा को घृत कुमारी, ग्वारपाठा भी कहा जाता है. वैसे तो इसकी तासीर गर्म होती है, लेकिन यह सेहत के लिए काफी हेल्दी माना गया है. एलोवेरा का इस्तेमाल पुरुषों को भी जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये उन्हें भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है. इसके जेल में विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड होते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. आज शावर जेल, मॉइश्चराइजर, शेविंग क्रीम, सन्सक्रीन आदि में एलोवेरा जेल का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है.

एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जिसका वर्षों से घावों, जली हुई त्वचा को ठीक करने के लिए किया जा रहा है. सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल सनबर्न को ठीक करने में होता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो सूजन को कम करता है, त्वचा को कई समस्याओं को ठीक करता है आदि. इसके जेल को खा सकते हैं, इसे ड्रिंक की तरह पी सकते हैं या फिर त्वचा पर लगा सकते हैं.

पुरुषों के लिए एलोवेरा जेल के फायदे

मेंसहेल्थ डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यह त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को दूर करता है. फाइन लाइंस नहीं होने देता है. एलोवेरा में मौजूद स्टेरोल्स कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे त्वचा में नमी आती है, महीन लाइंस और झुर्रियों गायब होती हैं. धूप की हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले नुकसानों से भी एलोवेरा जेल बचाता है. ऐसे में महिलाओं के साथ ही पुरुषों को भी त्वचा पर इस जेल का इस्तेमाल करना चाहिए.

एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. साथ ही रेडनेस और जलन को कम करके त्वचा को आराम पहुंचाते हैं. इसके न्यूट्रिएंट्स से भरपूर जेल को स्किन पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है. अमीनो एसिड सख्त हुई त्वचा की कोशिकाओं को मुलायम बनाता है. जिंक बतौर एस्ट्रिंजेंट का काम करता है, जिससे रोम छिद्र बंद होते हैं.

यदि दांतों में प्लाक जम गई है, तो एलोवेरा जेल इसे कम करता है. एलोवेरा माउथवॉश सांसों को तरोताजगी देता है. साथ ही एलोवेरा जेल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से दांतों, मसूड़ों की समस्या से बचाव होता है.  एलोवेरा में एलेक्ट्रोलाइट्स जैसे मैग्नीशियम, पोटैशियम होते हैं, जो हाइड्रेशन में मदद करते हैं. यदि आप एक्सरसाइज करते हैं, तो एलोवेरा जेल से तैयार ड्रिंक का सेवन करें. इससे शरीर को स्टैमिना भी मिलेगी.

यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो आप एलोवेरा का सेवन करें, इसे कब्ज दूर करने के लिए बेहतरीन बताया गया है. इस पौधे में लैक्सेटिव एफेक्ट होता है, जो मल को लूज बनाता है. पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है. हालांकि, अधिक सेवन करने से आपको डायरिया, पेट में मरोड़ भी हो सकता है.

यदि दाढ़ी बनाते समय आपकी त्वचा रेजर से कट या छिल जाए और उसमें जलन हो, तो आप इस जलन को शांत करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लेड से कई बार त्वचा और हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचता है, जिससे जलन होने लगती है. दाढ़ी बनाने के बाद आप जेल को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं, इससे रेडनेस, जलन, दर्द, रेजर बंप्स को ठीक करने में मदद मिलेगी.

प्रतिदिन दो बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस पीने से टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों में ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. पौधे में मौजूद कम्पाउंड इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को ब्लड शुगर को अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने की अनुमति देता है. जानवर पर किए गए एक शोध से पता चला है कि एलोवेरा एएमपी-एक्टिव मसल प्रोटीन किनेज नामक एक एंजाइम को सक्रिय करता है, जो चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को नियंत्रित कर सकता है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रिटायर्ड कर्मियों के सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम के नियमों में हुआ बदलाव, पेंशन विभाग ने जारी किए निर्देश

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

Leave a Reply