जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

प्रेषित समय :18:08:13 PM / Fri, Dec 17th, 2021

टोक्यो. जापान के ओसाका शहर की एक बिल्डिंग में शुक्रवार सुबह आग लग गई. लोकल मीडिया के मुताबिक घटना में 27 लोगों के मारे जाने की आशंका है. इनमें 10 महिलाएं शामिल हैं. जापान सरकार ने अब तक मारे गए लोगों की पुष्टि नहीं की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई. इनमें से ज्यादातर वो लोग थे जो एक मानसिक रोग क्लिनिक में इलाज के लिए आए थे. आग लगने की वजह अब तक साफ नहीं हो सकी है.

तेजी से फैली आग

जापान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओसाका के कॉमर्शियल ब्लॉक में एक मल्टीस्टोरी बिल्डिंग है. इसके चौथे फ्लोर पर एक मेंटल हेल्थ क्लिनिक है और अक्सर यहां कई लोग मौजूद रहते हैं. शुक्रवार सुबह भी यहां कई मरीज आए थे. अचानक आग लग गई. इमरजेंसी सर्विस अलर्ट के बाद 20 से ज्यादा फायर ब्रिगेड यहां पहुंचीं. कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन 27 लोगों को नहीं बचाया जा सका. एक चश्मदीद के मुताबिक ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई.

कुछ लोगों को बचाया गया

आग लगने के दौरान कुछ लोग मदद के लिए चीखते नजर आए. पांचवीं और छठवीं मंजिल पर भी लपटें पहुंचीं. हालांकि यहां मौजूद सभी लोगों को बचा लिया गया. फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक बिल्डिंग के जिस हिस्से में आग लगी, वो काफी संकरा था. लोग वहां फंस गए और इसी वजह से तेजी से दम घुटा. 2019 में क्योटो में एक व्यक्ति ने फिल्म स्टूडियो में आग लगा दी थी. घटना में 36 लोग मारे गए थे. इसके पहले 2001 में काबुकिचो शहर की एक रेस्टोरेंट में भी भयानक आग लगी थी. इस घटना में 44 लोग मारे गए थे.

घटना की जांच होगी

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस मामले पर सरकार ने सख्त रुख अपनाया है. पुलिस इस बात की जांच करेगी कि फायर डिपार्टमेंट को आग बुझाने में 2 घंटे क्यों लगे, जबकि पूरी टीम वहां काफी पहले पहुंच गई थी. कुछ खबरों में कहा गया है कि फायर ब्रिगेड के पास चौथी मंजिल तक पहुंचने वाली सीढिय़ां यानी लैडर ही नहीं थे, इसकी वजह से कई लोगों की जान चली गई क्योंकि टीम उन्हें उतार नहीं सकी. क्लिनिक में इतने लोगों की मौजूदगी और नाकाफी इंतजाम भी सवालों के घेरे में है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जापान के होंशू में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 रही तीव्रता

इंदौर के सॉफ्टवेयर डेवलपर ने की क्रिप्टो करेंसी ऐप के जरिये 6.70 करोड़ की धोखाधड़ी, जापानी क्लाइंट को बनाया निशाना

ओमिक्रोन वेरिएंट की दहशत के बीच जापान का बड़ा फैसला: विदेशी यात्रियों को नहीं मिलेगी एंट्री

इकोनॉमी को संभालने के लिए जापान सरकार ने 490 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज का किया ऐलान

चुनाव में बहुमत मिलने के बाद बोले जापान के पीएम- इस जीत का पूरा इस्तेमाल राष्ट्र के निर्माण में करेंगे

Leave a Reply