अब टिकट बुकिंग में नहीं मांगा जायेगा यात्री का पता, रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला, दिये निर्देश

अब टिकट बुकिंग में नहीं मांगा जायेगा यात्री का पता, रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला, दिये निर्देश

प्रेषित समय :20:57:11 PM / Wed, Apr 13th, 2022

नई दिल्ली. रेलवे ने टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों को बड़ी सहूलियत दी है. आने वाले दिनों में यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान अपना पता नहीं भरना होगा. रेलवे बोर्ड ने तत्काल प्रभाव से इस जानकारी के मांगे जाने पर रोक लगा दी है. बोर्ड ने कहा है कि सभी जोनल रेलवे इस दिशा में तुरंत कार्रवाई करें. अब आईआरसीटीसी साफ्टवेयर में बदलाव करेगी.

पैसेंजर का पता दर्ज करने के आदेश पर सफाई मांगी

रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक जोनल रेलवे ने टिकट बुकिंग के दौरान पैसेंजर का पता दर्ज करने के आदेश पर सफाई मांगी थी. उनका कहना था कि अब Covid containment measure खत्म हो चुके हैं तो क्या ऐसे में यात्रियों से अब भी घर का पता दर्ज करने के लिए कहना होगा. इस पर बोर्ड ने इस व्यवस्था में तत्काल प्रभाव से बदलाव का आदेश दिया. बोर्ड ने कहा कि गृह मंत्रालय से बातचीत के बाद तय हुआ है कि इस व्यवस्था को खत्म कर दिया जाए.

31 मार्च के बाद कोविड कंटेनमेंट उपाय हो गए एक्?सपायर

रेलवे बोर्ड ने बताया कि इस बाबत गृह मंत्रालय से राय ली गई थी. गृह मंत्रालय ने जवाब में कहा कि 31 मार्च 2022 के बाद कोई भी कोविड कंटेनमेंट उपाय लागू नहीं रहेगा. इसलिए फैसला लिया गया है कि अब यात्रियों से रिजर्वेशन के दौरान उनके पते को दर्ज करने को नहीं कहा जाएगा. इसके लिए सॉफ्टवेयर में भी बदलाव किया जाएगा.

रेल टिकट बुक करते समय यात्रियों को अपना पता दर्ज करना होता है

बता दें कि आईआरसीटीसी पर रेल टिकट बुक करते समय यात्रियों को अपना पता दर्ज करना होता है. इसके बिना टिकट रिजर्वेशन नहीं होता है. पता दर्ज करने के बाद ही यात्री ट्रांजैक्शन पूरा कर पाते हैं. रेलवे बोर्ड ने कहा कि अब क्रिस और आईआरसीटीसी को साफ्टवेयर में बदलाव करना होगा. यह प्रावधान वेबसाइट में हो जाना चाहिए. जोनल रेलवे इसे हर स्तर पर लागू करने के लिए कार्रवाई करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने कंफर्म टिकट बुकिंग के लिए लॉन्च किया स्पेशल मोबाइल ऐप, Confirmtkt App से मिनटों में होगा काम

IRCTC ने अपने पोर्टल पर लॉन्च किया नया फीचर, तत्काल टिकट बुकिंग में आसानी से मिलेगी कंफर्म टिकट

Indigo का दिवाली ऑफर! टिकट बुकिंग पर मिल रहा 10% से 50% तक का डिस्काउंट

कोलकाता: कोयलाघाट बिल्डिंग में आग से 9 की मौत, पूर्वी भारत में कंप्यूटराइज रेल टिकट बुकिंग बाधित

Leave a Reply