चीन में कोरोना का कहर: शंघाई में लॉकडाउन के बाद एक दिन में 3 लोगों ने दम तोड़ा

चीन में कोरोना का कहर: शंघाई में लॉकडाउन के बाद एक दिन में 3 लोगों ने दम तोड़ा

प्रेषित समय :12:45:27 PM / Mon, Apr 18th, 2022

बीजिंग. आबादी के लिहाज से चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई इन दिनों कोरोना की तगड़ी मार झेल रहा है. रविवार को यहां तीन लोगों को मौत की पुष्टि की गई. स्थानीय प्रशासन का दावा है कि शहर में लगाए गए लॉकडाउन के बाद कोरोना की वजह से हुई ये पहली मौत है. हालांकि ‘जीरो डेथ’ के दावे पर सवाल भी उठते रहे हैं. बताया जा रहा है कि 2019 में वुहान में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद शंघाई चीन का अब तक का सबसे संक्रमित शहर बन गया है.

ढाई करोड़ की आबादी वाले शंघाई की म्यूनिसपल गवर्नमेंट के मुताबिक, जिन लोगों की मौत हुई, उनमें दो महिलाएं और एक पुरुष है. महिलाओं की उम्र 89 और 91 साल जबकि पुरुष की उम्र 91 साल थी. इन लोगों को पहले से कई तरह की बीमारियां थीं, जिनमें हृदय रोग, डायबीटीज और हाई ब्लड प्रेशर शामिल हैं. इन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन भी नहीं लगवा रखी थी. बताया गया कि इन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के बावजूद हालत गंभीर होती चली गई. बचाने के सभी प्रयास नाकाम हो गए.

इससे पहले मार्च के मध्य में उत्तर-पूर्वी जिलिन प्रांत में दो लोगों की मौत की पुष्टि की गई थी. इन्हें चीन में पिछले एक साल में कोरोना से हुई पहली मौत बताया गया था. हालांकि इन मौतों की इतनी कम संख्या पर सवाल भी उठते रहे हैं. बीबीसी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शंघाई के एक ही अस्पताल में एक हफ्ते के अंदर ही कम से कम 27 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से किसी ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी.

शंघाई के म्यूनिसिपल हेल्थ कमीशन ने रविवार को पिछले 24 घंटे के दौरान यहां कोरोना के 3238 कन्फर्म केस मिलने की जानकारी दी. शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बिना लक्षणों वाले 21,582 केस पाए गए. नंबरों के लिहाज से ये संख्या कम लग सकती है, लेकिन चीन कोरोना के प्रति जीरो कोविड पॉलिसी अपनाता है. ऐसे में केसों में मामूली बढ़ोतरी के बाद भी बेहद सख्ती बरती जाती है.

शंघाई में कोरोना केसों में बढ़ोतरी को देखते हुए सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है. लोगों के घरों से बाहर निकलने पर सख्त पाबंदी लगा दी गई. मामूली लक्षण दिखने पर भी क्वारंटीन करने के निर्देश हैं. फिर भी केस थम नहीं रहे हैं. हालत ये है कि क्वारंटीन सेंटरों में जगह कम पड़ गई है. प्रशासन के इंतजाम के बावजूद कई जगह लोगों के सामने खाने-पीने और दवाइयों की सप्लाई का संकट पैदा हो गया है. जीरो कोविड पॉलिसी की सख्त पाबंदियों से लोगों में हताशा बढ़ रही है. सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियो वायरल हैं, जिनमें लोग अपने घरों और अपार्टमेंट की खिड़कियों से चिल्लाते हुए नजर आ रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन में 26 हजार से ज्यादा कोरोना केस, शंघाई में एक वक्त का मिल रहा खाना

कोरोना से निपटने चीन में सख्त लॉकडाउइन, शंघाई में फंसे लोग, घरों की खिड़की से चीख रहे

खुफिया रिपोर्ट में दावा: चीन के हैकर्स ने भारत के बिजली सेक्टर को बनाया निशाना

चीन प्रशासन कैदियों के शरीर से खुलेआम किडनी चुरा रहा, मौत से पहले ही निकाल ले रहा दिल

चीन में पहली बार सभी 31 राज्यों में फैला कोरोना, पांच शहरों में फुल लॉकडाउन

Leave a Reply