रूस ने किया यूक्रेन के मारियुपोल पर कब्जे का दावा, यूक्रेनी सेना ने मांगी दूसरे देशों से मदद

रूस ने किया यूक्रेन के मारियुपोल पर कब्जे का दावा, यूक्रेनी सेना ने मांगी दूसरे देशों से मदद

प्रेषित समय :18:14:29 PM / Thu, Apr 21st, 2022

मॉस्को. रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेन के सबसे बड़े बंदरगाह शहर मारियुपोल पर भी कब्जा कर लिया है. रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि सिर्फ अज़ोवस्टल प्लांट को छोड़कर पूरे मारियुपोल पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है.

वहीं यूक्रेन की सरकार अभी भी इसे मानने के लिए तैयार नहीं है. यूक्रेनी सेना का कहना है कि जंग जारी है. यूक्रेनी सेना ने दूसरे देशों से मदद मांगी है. यूक्रेनी सेना के सफाए के लिए रूसी सैनिक यहां लगातार ऑपरेशन चला रहे हैं. रूसी टैंक और बख्तरबंद वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं और शहर को तहस नहस कर रहे हैं. यूक्रेनी सेना भी अपने हिसाब से रूसी हमलों का सामना करते हुए जवाब दे रही है. सड़कों पर लोगों की लाशें बिछी हैं. चारों तरफ चीख पुकार और तबाही का आलम है.

रूसी सेना ने मारियुपोल में एक विशाल अजोवस्टल प्लांट में छिपी यूक्रेनी सेना के खिलाफ बुधवार को घेराबंदी सख्त कर दी है. यह मारियुपोल में यूक्रेन का संभवत: अंतिम गढ़ है. अंदर छिपे एक लड़ाके ने वीडियो में मदद की गुहार लगाते हुए कहा है, हमारे पास शायद चंद दिन या कुछ घंटे बचे हैं. नई बमबारी के कारण इस बंदरगाह शहर में फंसे नागरिकों को निकालने का प्रयास नाकाम हो गया है. इस बीच क्रेमलिन ने युद्ध खत्म करने के लिए अपनी मांगों के एक मसौदे में कहा कि देश छोड़कर भागने वाले लोगों की संख्या 50 लाख पर पहुंच गयी है.

इससे पहले रूसी सेना ने मारियुपोल में तैनात यूक्रेनी सेना के जवानों से कहा था कि अगर वो अपने हथियार डाल देते हैं, तो उन्हें उनके जीवित रहने की गारंटी दी जाएगी. रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को ये घोषणा की थी. हालांकि यूक्रेन ने पहले की तरह ही एक बार फिर हथियार डालने से इनकार कर दिया है.

इससे पहले मारियुपोल से पहले रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के क्रेमिन्ना शहर पर कब्जा कर लिया था. यहां से यूक्रेनी सैनिक पीछे हट गए हैं. पूर्वी यूक्रेन में रूस द्वारा नया आक्रमण शुरू करने के बाद से क्रेमिन्ना, जिसकी रूस के साथ युद्ध से पहले 18,000 से अधिक की आबादी थी, ऐसा पहला शहर बन गया है जिस पर रूसी सेना के कब्जे की पुष्टि हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

55 दिनों की जंग के बाद रूसी सेना ने कब्जाया यूक्रेन का पहला शहर

रूस का यूक्रेनी सैनिकों को अल्‍टीमेटम- जिंदा रहना है तो हथियार डाल दें, जान बख्‍श दी जाएगी

कीव में रूसी सैनिकों की वापसी के बाद मिलीं 900 से ज्यादा लाशें, बूचा में दिखी बर्बरता

अचानक रूस के रक्षा मंत्री को युद्ध के बीच आया हार्ट अटैक, शक के आधार पर 20 जनरल अरेस्ट

रूस ने जापान सागर में किया पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली मिसाइलों का परीक्षण

Leave a Reply